Sunday, May 12, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़खजानी वूमेन इंस्टिट्यूट नवरात्रि में महिलाओं को बनाएगा सशक्त एवं स्वावलंबी

खजानी वूमेन इंस्टिट्यूट नवरात्रि में महिलाओं को बनाएगा सशक्त एवं स्वावलंबी

मथुरा। नवरात्रि में महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए खजानी वूमेन इंस्टिट्यूट द्वारा प्रत्येक साल की तरह इस साल भी निशुल्क व्यावसायिक कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर शिप्रा राठी ने बताया कि इस साल कोरोना संकट काल में बदले हुए हालातों के बीच निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में आठ पाठ्यक्रम मेहंदी व नेल आर्ट ,दिवाली आर्टिकल्स, ठाकुरजी की पोशाक और एसेसरीज, प्रोडक्ट मार्केटिंग, जेल एंड वैक्स कैंडल ,टैक्सटाइल डिजाइनिंग ,डांस एरोबिक्स एंड चॉकलेट मेकिंग आदि का ऑन लाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाएं अपने घर पर रहकर आज की आर्थिक मंदी की समस्या के समाधान के लिए अपने हुनर को तराशें और समाज को सही दिशा में ले जाने में अपना योगदान दें।

शिप्रा राठी ने महिलाओं का आह्वान किया है कि चीन के विरुद्ध मिशन चलाते हुए स्वदेशी भारत की विचारधारा को आगे बढ़ाएं। इसके लिए दिवाली के लिए सामान तैयार करें, जो बेहद कम कीमत का होने के साथ ही चाइना के माल की कमी को पूरा कर सके।  रेणु डे ने बताया की इस बार नवरात्रि कैंप में वह मेहंदी और नेल आर्ट सिखाएंगी। ज्यादातर लड़कियों को मेहंदी और नेल आर्ट बहुत पसंद होती हैं। बेसिक मेहंदी के पैटर्न, ट्रेडिशनल मेहंदी और भरवा मेहंदी लगाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां होममेड कोन बनाना भी सिखाया जाएगा।
रूपा शर्मा ने बताया कि महिलाओं के घरों में कम कीमत पर खूबसूरत मोमबत्तियां और दीपक बनाकर उन्हें मार्केट में आराम से बेच सकती हैं या फिर किसी को गिफ्ट देने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा मोल्ड कैंडल ,कलर कैंडल, क्रिएटिव दिया खुद से बनाए हुए मोल्ड में कैंडल बनाना ,उनकी डेकोरेशन करना ,अरोमा कैंडल्स ,सेंड कैंडल्स, जार कैंडल ,थीम बेस्ड कैंडल्स और इसके अलावा भी बहुत सी रंग बिरंगी और अलग-अलग तरह की कैंडल सिखाने वाली है।
आयुशी मेहरोत्रा ने बताया कि वह दिवाली आर्टिकल्स वेस्ट मटेरियल से सिखाने वाली है जिसमें की शुभ लाभ, वंदनवार, चौकी ,रंगोली, दीया कैंडल , पूजा की थाली, रोली चावल प्लेटर सिखाये जाएंगे जोकि बहुत ही आसान तरीके से हम घर में रहकर सीख सकते हैं जिससे कि हमारे घर मे दिवाली के दिन बिना फ़ालतू पैसे ख़र्च किये रौनक हो जाएगी ।

सुजाता मोहर ने बताया कि विभिन्न प्रकार के डिजाइनर पोशाक जो ठाकुर जी को पहनाई जाती हैं उनका प्रशिक्षण भी वह इस कार्यशाला में देगी साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मथुरा में पोशाकों का बहुत बड़ा कारोबार है तथा महिलाओं को इस कार्य में प्रशिक्षित करने के लिए आगे 3 महीने का पोशाक मेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम भी खजानी शुरू होने जा रहा है।

नेहा गर्ग ने बताया कि वह डांस और एरोबिक्स के माध्यम से महिलाओं को सेहत सही रखने के टिप्स देंगी और समाज में फैली हुई नकारात्मकता को कम करने का प्रयास करेगी। इन कार्यशाला के लिए विभिन्न शहरों से भी ट्रेनर्स जुड़ेंगे जो अपने विस्तृत ज्ञान को मथुरा की महिलाओं के साथ बाटकर उन्हें आत्मनिर्भर होने में अपना योगदान देंगे। मोनिका प्रोडक्ट मार्केटिंग सिखा कर महिलाओं को ऑनलाइन अपना सामान कैसे बेचना है इसके बारे में प्रशिक्षित करेगी।

मोहिनी ने बताया कि एक वर्षीय डिप्लोमा कार्यक्रम में भी प्रवेश दिए जाएंगे।। ताकि महिला अपने पैरों पर खुद खड़ी हो सकें। हर्षिता ने बताया कि 200 छात्राओं को 6 माह का सिलाई, कंप्यूटर और पार्लर का निशुल्क प्रशिक्षण भी खजानी के द्वारा दिवाली के अवसर पर कराया जाएगा। शोभित माहेश्वरी ने बताया कि कोई भी महिला या युवती जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से कम है वह यह निशुल्क फॉर्म भर सकती है।

इस अवसर पर डॉक्टर हरिमोहन माहेश्वरी,आभा माहेश्वरी के द्वारा करोना काल में जिन महिलाओं द्वारा एक स्वयं सहायता समूह बनाकर कपड़े के मास्क बनाकर जगह-जगह निशुल्क वितरित किया, उन सभी महिलाओं द्रोपदी,पूनम, बबली,राधा, रेखा, चांदनी,पूजा,नेहा, अंजलि आदि का सम्मान भी किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments