Saturday, May 11, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी के छात्र-छात्राओं को दी ट्रेडमार्क की जानकारी

राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी के छात्र-छात्राओं को दी ट्रेडमार्क की जानकारी

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी द्वारा शनिवार को थ्योरी एण्ड प्रैक्टिस ऑफ फिलिंग द फर्स्ट पेटेंट विषय पर ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता डॉ. अमरीश चंद्रा एसोसिएट एण्ड पेटेंट एजेण्ट अमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी नोएडा ने थ्योरी एण्ड प्रैक्टिस ऑफ फिलिंग फर्स्ट पेटेंट कॉपीराइट, ट्रेडमार्क (आईपीआर) के बारे में छात्र-छात्राओं को विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें किसी प्रोडक्ट को पेटेंट कराने के तौर-तरीके भी बताए।

डॉ. चंद्रा ने बताया कि पेटेंट किसी देश द्वारा किसी अन्वेषणकर्ता को या उसके द्वारा नामित व्यक्ति को उसके अनुसंधान को सार्वजनिक करने के बदले दिए जाने वाले अनन्य अधिकारों के समूह को कहते हैं। यह एक निश्चित अवधि के लिए दिया जाता है। पेटेंट कानून के अंतर्गत पेटेंट धारक को उत्पादन, विक्रय एवं प्रयोग के संबंध में कुछ निर्धारित वर्षों तक यह अधिकार प्राप्त होता है कि पेटेंट कराई वस्तु एक सम्पत्ति है जोकि पेटेंटी उसे किसी और को दे सकता है या बंधक रख सकता है। यदि लोगों ने पेटेंटधारक से लाइसेंस नहीं लिया है तो पेटेंटी उन्हें अपने पेटेंट का प्रयोग करने या उसका विक्रय करने से रोक सकता है।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने ऐसे व्याख्यानों को छात्र-छात्राओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि ऐसे व्याख्यान उन छात्र-छात्राओं के लिए बहुत उपयोगी हैं जो नई रिसर्च करने के बाद अपना प्रोडक्ट रजिस्टर्ड कराना चाहते हैं।

संस्थान के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि यह व्याख्यान छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को नई रिसर्च और पेटेंट कराने के लिए प्रेरित करेगा। हमारा उद्देश्य है कि छात्र-छात्राएं किताबी ज्ञान के साथ ही दैनंदिन जीवन में उपयोग में आने वाले हर तरह के नियम-कायदों को भी जानें। इस ऑनलाइन व्याख्यान का लाभ छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षक हिमांशु चोपड़ा, मनीष कुमार शाक्य, तालेवर सिंह, राहुल कुमार सिंह, मनू शर्मा, मोनिका सिंह, निधि अग्रवाल, अजय शर्मा, सौरभ भारद्वाज, सुरेंद्र शर्मा, पंकज सिंह, केतकी शर्मा, रक्षा शर्मा, बृजेश कुमार शर्मा, दीक्षा अग्रवाल आदि ने भी उठाया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments