Wednesday, May 1, 2024
HomeUncategorizedभारत में एक ऐसा गांव जहां प्लास्टिक की बोतलों से बने घरों...

भारत में एक ऐसा गांव जहां प्लास्टिक की बोतलों से बने घरों में रहते है लोग

देश में खराब होते पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में हर कोई बढ़े हुए अवशेषों को हटाने के लिए रास्ता खोज रहा है, तो हम आपको एक ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं जो प्लास्टिक हटाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हुआ।

प्लास्टिक का उपयोग न करने की बात की जा रही है, टीवी पर विज्ञापन, पोस्टर, समाचार पत्रों की भी सलाह दी जाती है। यही है, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक की मात्रा को कम करें। लेकिन क्या अखबारों को लोग समझ पाएंगे? लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे।

सरकार प्लास्टिक हटाने के लिए कई काम करती है, लेकिन हम इसमें भाग ले सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कपल ने इस स्टे होम प्लास्टिक की बोतल को बनाया था। मेरठ का यह जोड़ा जिसमें दीप्ति एक शिक्षक है। जो चलना पसंद करता है, और पहाड़ों की यात्रा भी करता है।

वह 2017 में अपने पति अभिषेक के साथ लेस डाउन गई थीं। लेकिन आप जहां चाहें, प्लास्टिक, कूदा। सबसे पहले, प्लास्टिक को रिसाइकिल करने का विचार आया। फिर उन्होंने सोचा कि प्लास्टिक का उपयोग करके कुछ बनाया जा सकता है। उन्होंने प्लास्टिक का उपयोग करके नैनीताल जिले के हरतौला गाँव में एक घर बनाया।

इसमें 26000 बोतलों की खपत थी। इस जोड़े ने 26,000 बोतलों का उपयोग करके इस घर की दीवारों को खड़ा किया है। दंपति इस विचार को जल्द ही होम स्टे में अन्य लोगों के साथ साझा करेंगे। यदि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो एक हद तक प्लास्टिक का भी उचित उपयोग करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments