Sunday, May 19, 2024
HomeUncategorizedभारत की इस शेफ ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 72 घंटे तक खाना...

भारत की इस शेफ ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 72 घंटे तक खाना पकाने वाली दुनिया की पहली शेफ

लॉगेस्ट कुकिंग मैराथन के तीसरे दिन रीवा की लता टंडन ने सबसे ज्यादा समय तक भोजन पकाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अमेरिका के रिकी लुम्पकिन के 68 घंटे 30 मिनट और 01 सेकंड के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए लगातार 72 घंटे तक खाना पकाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह दुनिया की पहली मास्टर शेफ बन गई हैं।

भारत के 39 वर्षीय शेफ ने 87.45 घंटे तक लगातार खाना बनाकर सबसे लंबे समय तक भोजन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली भ ने मंगलवार को कहा कि गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड ने सबसे लंबे समय तक खाना पकाने वाली मैराथन के रूप में उनकी उपलब्धि को मान्यता दी है।वह प्रमाण पत्र का उल्लेख करता है।

मध्य प्रदेश की रहने वाली रीता ने कहा कि उन्होंने 3 से 7 दिन के बीच लगातार 45 घंटे तक शहर के एक होटल में लगभग 1,600 किलोग्राम भोजन पकाया और गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में एक कीर्तिमान स्थापित किया। इस दौरान उन्होंने एक गैस चिमनी पर आठ बर्तनों का उपयोग किया और व्यंजनों में 30 व्यंजन बनाए,जिसमें चावल, विभिन्न व्यंजन, छेले, राज, कई तरह की दाल, करी, सरवन पाव, सैंडविच, हलवा और खीर शामिल थे।

20 हजार मास्टर शेफ के बीच पहली चुनौती स्वीकार की और अंतिम छह में जगह बनाई। करीब नौ महीने तक चली ट्रेनिंग के बाद इंटरनेशनल इंडियन शेफ आफ द इयर 2018 का खिताब भी जीता।लंदन में ही गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड का आफिस है, वहां के लोगों से संपर्क के बाद उनके मन में आया कि क्यों न चुनौती को पार किया जाए। इसी के चलते आवेदन कर दिया, करीब चार महीने तो उनकी शर्तों को समझने में लग गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments