Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़Orientation Program: विद्वतजनों ने छात्र-छात्राओं से साझा किए अनुभव

Orientation Program: विद्वतजनों ने छात्र-छात्राओं से साझा किए अनुभव

राजीव एकेडमी में बी.एड. के नए सत्र का शुभारम्भ

मथुरा। राजीव एकेडमी के शिक्षा संकाय (बी.एड.) के नवीन शिक्षा सत्र का शुभारम्भ तीन दिवसीय आनलाइन ओरिएंटेशन कार्यक्रम के साथ किया गया। इस कार्यक्रम में विद्वतजनों ने नव प्रवेशित बी.एड. छात्र-छात्राओं को भविष्य में आने वाली अध्ययन सम्बन्धी महत्वपूर्ण बातों से अवगत कराया।

ओरिएंटेशन कार्यक्रम के पहले दिन मुख्य अतिथि सह आयुक्त केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली विमलेश कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं को बताया कि बी.एड. एक व्यावसायिक और महत्वपूर्ण कोर्स है जिसके अन्तर्गत छात्राध्यापक-अध्यापिका का व्यवहार तथा उसके द्वारा दी गई तालीम ही उसकी पहचान बनाती है। उन्होंने कहा कि आज वैश्विक स्तर पर शिक्षण और शिक्षक प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं।

श्री सिंह ने समस्त छात्राध्यापक व छात्राध्यापिकाओं को बी.एड. पाठ्यक्रम में हुए अपडेट्स के बारे में जानकारी देते हुए शिक्षा के क्षे़त्र में अभूतपूर्व उन्नति करने वाले दो छोटे देशों फिनलैण्ड और स्विट्जरलैण्ड का उदाहरण भी दिया। उन्होंने छात्राध्यापक और छात्राध्यापिकाओं से सैद्धांतिक और तथ्यपरक टिप्स प्राप्त करने के लिए जापानी कहानी ‘‘ तोत्तोचान‘‘ और ‘‘दिवास्वप्न‘‘ पढ़ने की सलाह दी।

दूसरे दिन के मुख्य अतिथि भूतपूर्व प्राचार्य (जवाहर नवोदय विद्यालय) अर्जुन सिंह चौहान ने आदर्श शिक्षक बनने के विद्यार्थियों को टिप्स दिए। श्री चौहान ने कहा कि शिक्षक को अपने विद्यार्थियों को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक दण्ड नहीं देना चाहिए। तीसरे दिन की मुख्य अतिथि गरिमा त्रिपाठी (मनोविज्ञानी) ने स्लाइड्स और ग्राफिक्स के माध्यम से नव-प्रवेशित छात्र-छात्राओं को बेहतर ढंग से पढ़ाने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

आर.के. एज्यूकेशनन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि वैदिक-काल के गुरुकुलों में नव-प्रवेशित छात्र-छात्राओं का जो सत्र होता था उसमें आचार्य पहली नजर में ही विद्यार्थी को पहचान लेते थे और उसी के आधार पर उन्हें वेद-पुराण, अस्त्र-शस्त्र, व्याकरण और व्यावहारिक शिक्षण की स्ट्रीम में प्रवेश दिया जाता था। डा. अग्रवाल ने कहा कि बी.एड. महत्वपूर्ण कोर्स है जोकि राष्ट्र की नई पीढ़ी का भविष्य गढ़ता है। इस अवसर पर उन्होंने सभी विद्यार्थियों का परिचय प्राप्त किया। प्रोगाम समन्वयक एस.सी. यादव ने स्वागत भाषण देते हुए सभी वक्ताओं का आभार व्यक्त किया।

ओरिएंटेशन कार्यक्रम में प्रो. मयंक दीक्षित, सुनील शर्मा, देवेश यादव, प्रणव आदि का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर बी.एड. संकाय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments