Thursday, April 18, 2024
HomeUncategorizedदुनिया के कई देशों मेंं ऐसे कार्यों पर टैक्स, जानकर आप भी...

दुनिया के कई देशों मेंं ऐसे कार्यों पर टैक्स, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

दुनिया के किसी भी देश के लिए वित्तीय प्रणाली को अच्छी स्थिति में रखने में कर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्योंकि सरकार को चुकाया जाने वाला कर अर्थव्यवस्था को स्थापित रखता है, आर्थिक रूप से मजबूत और अच्छी अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए कर अपने आप में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

देश का बजट कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया था। जबकि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां विदेशी और अनोखे टैक्स लगाए जाते हैं। जिसे जानकर आप हैरत से हंस पड़ेंगे।

टैटू: टैटू आज एक फैशन के रूप में बहुत लोकप्रिय हैं। दुनिया में कई लोग अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों पर टैटू बनवाते हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति अमेरिकी राज्य ऑर्कनी में टैटू बनवाता है, तो उसे 6 प्रतिशत का टैक्स देना पड़ता है।

छाया: क्या आप अपनी छाया से पीछे हट सकते हैं, नहीं, आपको सूर्योदय के समय छाया के बारे में सुनना अजीब लग सकता है। लेकिन इटली के वेनेटो शहर में कॉनिग्लियंस के बीच एक जगह है। यहां, अगर किसी होटल, रेस्तरां, या किसी भी दुकान पर बोर्ड की छाया शहर के पार्क में पड़ती है, तो इन लोगों को $ 100 का टैक्स देना होगा।

चॉप स्टिक: चीन में लोग चॉपस्टिक खाना पसंद करते हैं, जो चीन में हर साल लगभग 45 बिलियन जोड़े डिस्पोजेबल चॉपस्टिक का उत्पादन करते हैं। इससे सालाना 2.5 मिलियन पेड़ों का उन्मूलन होता है। पेड़ों की संख्या में कटौती के मद्देनजर, चीन सरकार ने 2006 में लकड़ी के डिस्पोजेबल चॉप स्टिक्स पर 5 प्रतिशत कर लगाया। जापान में एक बड़ा कानून है।

इसकी वजह से हर साल 40 से 75 साल के लोगों की कमर की नाप ली जाती है। अगर किसी आदमी की कमर की लंबाई 85 सेंटीमीटर से अधिक है तो उसे टैक्स देना होगा। इसलिए अगर किसी महिला की कमर 90 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो उसे टैक्स देना होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments