Monday, May 6, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़ये हैं पाकिस्तान के सबसे आलीशान किले, जो कभी थे भारत की...

ये हैं पाकिस्तान के सबसे आलीशान किले, जो कभी थे भारत की शान

आमतौर पर पाकिस्तान आतंकवाद और हिंसा को लेकर चर्चा में रहता है। यहां मौजूद खूबसूरत टूरिस्ट्स प्लेसेज और कैसेल के बारे में कम ही लोग जानते हैं। यहां घूमने के लिए कई ऐतिहासिक जगहें भी हैं, जिन्हें अलग-अलग दौर में बनवाया गया। ये गौरवशाली इतिहास के साथ ही अपने आर्किटेक्चर और खूबसूरती के लिए टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करते हैं। सबसे पहले हम बात कर रहे है।

डेरावर किला

डेरावाला किला, पाकिस्तान के बहावलपुर में डेरा नवाब साहिब से 48 किमी दूर, जैसलमेर के राजपूत राय जज्जा भट्टी द्वारा बनाया गया था। इस ऐतिहासिक महल की दीवारें 30 मीटर ऊंची हैं और 1500 मीटर का दायरा है। किला इतना शानदार है कि रेगिस्तान में कई मील दूर चोलिस्तान दिखाई देता है।

परम किला

बाल्टिस्तान की हंजा घाटी में करीमाबाद में स्थित पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित- अल्टीमेट फोर्ट की उम्र लगभग 900 साल है। किले का निर्माण हंजा राज्य के राजाओं द्वारा किया गया था, जिसे मीर के नाम से जाना जाता है। एक बार यह किला जरगर पहुंचा। बाद में आगा खान ट्रस्ट नॉर्वे और जापान की मदद से इसकी मरम्मत की गई।

रोहतास का किला

रोहतास किला, पाकिस्तान के झेलम शहर में दिना टाउन के पास स्थित है, जिसे शेर शाह सूरी ने 1540 और 1547 के बीच बनवाया था। ऐसा कहा जाता है कि लगभग 30 हजार लोग इसे बनाने में शामिल हुए। मुगलों का 12-गढ़ किले पर भी अधिकार था।

शाही किला

लगभग 20 हेक्टेयर में फैला, लाहौर का शाही किला पाकिस्तान में सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है। माना जाता है कि इस किले का निर्माण मुगल सम्राट अकबर ने 1560 में करवाया था। इसे आलमगीर फाटकों के माध्यम से पहुँचा गया था। जिसे वर्ष 1618 में जहांगीर ने बनवाया था। 1400 फीट लंबा और 1115 फीट चौड़ा यह किला यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने बाँकेबिहारी के दर्शन कर आरती की, कांग्रेसियों ने किया स्वागत

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Tuesday, 23 February 2021
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments