Saturday, April 27, 2024
Homeशिक्षा जगतशैक्षिक भ्रमण : संस्कृति विवि के छात्रों ने जानीं फाउंड्री में उत्पादन...

शैक्षिक भ्रमण : संस्कृति विवि के छात्रों ने जानीं फाउंड्री में उत्पादन की बारीकियां


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने एमएसएमई-पीपीडीसी की फाउंड्री डिवीजन आगरा का शैक्षिक भ्रमण किया विद्यार्थियों के साथ गए संकाय सदस्यों और फाउंड्री के इंजीनियरों ने विद्यार्थियों को बताया कि फाउंड्री में नई-नई मशीनों के आने के बाद कितना परिवर्तन आ चुका है। अब किसी भी जटिल डिजाइन की कास्टिंग सहज हो गई है। नए-नए पैटर्न पर काम करना आसान हो गया है।

शैक्षिक भ्रमण को एमएसएमई आगरा पहुंचा संस्कृति विवि के इंजीनियरिंग छात्रों और शिक्षकों का दल।


भ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं को बताया गया कि फाउंड्री में बुनियादी तौर पर कैसे काम किया जाता है। किस तरह से स्वचालित मशीनों से बेहतर काम लिया जा सकता है। संकाय सदस्यों ने बताया कि जो आप किताबों और नेट पर उपलब्ध वीडियो और फोटो के माध्यम से देखते हैं, वे यहां साक्षात रूप से देखने को मिल रही है। पैटर्न मेकिंग से लेकर कास्टिंग तक की संपूर्ण प्रक्रिया यहां जीवंत देखने को मिल जाती है। उन्हें बताया गया की जटिल उत्पादों की कैसे डिजाइन तैयार होती, कैसे कास्टिंग होती है, मशीनें कैसे काम करती हैं, पैटर्न मेकिंग में क्या सावधानियां बरती जाती हैं। इसके अलावा फाउंड्री विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया।


विद्यार्थियों के इस दल में संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के मैकेनिकल विभाग के छात्रों में मोनू पोद्दार, थोकचोम अबिनाश, महेंद्र प्रताप, नितिन शुक्ला, ऐंड्रीस, अंकित, दिव्यम, प्रमोद, जतिन, विष्णु, इकबाल थे। संकाय दल में धर्मेंद्र सिंह, सुश्री शिखा पाराशर और शिवराम अग्रवाल शामिल थे।

व्यवसाय करना सरकार का काम नहीं : पीएम मोदी

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Thursday, 25 February 2021

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments