Monday, May 6, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़1 मार्च से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, जान लें नहीं तो...

1 मार्च से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, जान लें नहीं तो हो सकते हैं परेशान

नई दिल्ली। 1 मार्च से आपके बैंक और पैसों से जुड़े कई तरह के बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। आपके रसोई गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर बैंक के आईएफएससी कोड तक कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं कुछ जरूरी बदलावों के बारे में…

बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू

बैंक ऑफ बड़ौदा में हुए विजया बैंक और देना बैंक के विलय के बाद अब 1 मार्च 2021 से दोनों बैंक के आईएफएससी कोड बदल जाएंगे। यानी आप पुराने आईएफएससी कोड से धनराशि का आदानप्रदान नहीं कर पाएंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक नए आईएफएससी कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं।
1 अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विलय प्रभावी हुआ था। इसके बाद देना बैंक और विजया बैंक के कस्टमर बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर बन गए थे।

मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

मार्च महीने में बैंक लगातार 11 दिन तक बंद रहेंगे। इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च और 30 मार्च को बैंकों की छूट्टी रहेगी। इसके अलावा 4 इतवार और 2 शनिवार बंदी रहेगी। यानि कुल 11 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

पीएनबी का भी विलय के बाद बदल जाएगा आईएफएससी कोड

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) भी आईएफएससी से जुड़े नियम में बदलाव कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक और आईएफएससी या एमआईसीआर कोड में बदलाव करने जा रहा है। हालांकि 31 मार्च तक पुराने कोड काम करेंगे, लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि नए कोड लें वरना बाद में परेशानी हो सकती है।

ठाकुर द्वारकाधीश मंदिर में ढप पूजन के साथ हुआ होली के रसिया गायन का शुभारंभ

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Saturday, 27 February 2021

1 मार्च से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें

देश में जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण हो रहा है। वैसे ही जन सेवाओं से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं पहले की तरह सामान्य करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे ही भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि होली से पहले एक मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से सबसे अधिक राहत उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को मिलेगी। इसके अलावा पश्चिम रेलवे ने विभिन्न रूट्स पर 11 जोड़ी यानी 22 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई समेत कई रूट्स के बीच चलाई जाएंगी। इसमें कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। वहीं, कुछ ट्रेनों का संचालन 1 मार्च 2021 से होगा।

गैस सिलेंडर के भाव में होगा बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां प्रत्येक महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं तो ऐसे में 1 मार्च को गैस सिलेंडर के भाव में बदलाव हो सकता है। हालांकि, फरवरी महीने में कंपनियां तीन बार सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं।

सरकारी कार्यालयों में 47 अधिकारी एवं कर्मचारी मिले गैरजाहिर, काटा 1 दिन का वेतन

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Saturday, 27 February 2021
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments