Tuesday, April 23, 2024
HomeUncategorizedदुनिया का सबसे बड़ा होटल बनने से पहले ही 10 हजार कमरों...

दुनिया का सबसे बड़ा होटल बनने से पहले ही 10 हजार कमरों वाला वो होटल 80 साल से पड़ा है वीरान

दुनिया में कई होटल हैं जो अपनी अलग विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध हैं लेकिन एक होटल ऐसा है जो पिछले 80 वर्षों से खाली पड़ा है। और यह कोई ऐसा होटल नहीं है। इसमें 10,000 कमरे हैं, हालांकि कोई भी 80 साल तक वहां नहीं रहा।

आपको इस बात पर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन यह एक सच्चाई है। Da Prora (Prora Hotel) जर्मनी के बाल्टिक सागर में रगान द्वीप पर स्थित है। 10 हजार कमरों वाले इस होटल को बनाने में 9,000 से ज्यादा मजदूर लगे लेकिन यह कभी होटल के रूप में नहीं खुल पाया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होटल 1936-1939 के बीच बनाया गया था। इस समय जर्मनी पर हिटलर और उसकी नाजी सेना का शासन था। कहा जाता है कि हिटलर ने इस होटल को स्ट्रेंज थॉट जॉय प्रोग्राम के तहत बनवाया था। हिटलर ने जिस होटल का निर्माण किया, उसकी भव्यता से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह होटल 4.5 किमी में फैला हुआ है। होटल को 8 ब्लॉकों में विभाजित किया गया है।

रसोई गैस सिलेंडर और महंगा हुआ, 25 रुपए फिर बढे, जानिये नया रेट

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Sunday, 28 February 2021

होटल में एक सिनेमा हॉल, एक उत्सव हॉल और एक स्विमिंग पूल भी था, लेकिन इमारत अधूरी रह गई। द्वितीय विश्व युद्ध 1939 में शुरू हुआ, जबकि होटल निर्माणाधीन था। इस वजह से इसके निर्माण को छोड़ना पड़ा। 1945 में विश्व युद्ध समाप्त हो गया, लेकिन बाद तक किसी ने होटल पर ध्यान नहीं दिया। अब वह पूरी तरह बर्बाद हो गई है।

अगर यह तैयार हो गया होता, तो इसे दुनिया का सबसे बड़ा होटल कहा जाता। यह होटल अब लगभग खंडहर बन चुका है। कहते हैं कि अगर यह होटल पूरी तरह बनकर तैयार हो जाता तो यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा होटल माना जाता।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments