Thursday, May 9, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़’विमल’ पान मसाला की लैब से आई जांच रिपोर्ट चौकाने वाली, लगा...

’विमल’ पान मसाला की लैब से आई जांच रिपोर्ट चौकाने वाली, लगा बिक्री पर प्रतिबंध

  • अजंता राज मिल्क पाउडर का सैंपल हुआ फेल, बिक्री लगाई रोक
  • कई और पान मसाले की जांच रिपोर्ट आना बाकी


मथुरा। मथुरा और आसपास के क्षेत्र में पान मसाले के शौकीन लोेगों द्वारा खाए जाने वाले विमल पान मसाला की लखनऊ से आई जांच रिपोर्ट चौंकाने वाली आई है। इस पान मसाले में प्रतिबंधित तत्व पाए गए हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इस संंबंध में एक रिपोर्ट डीएम कार्यालय भी विभाग द्वारा भेजी गई है। वहीं कई और पानमसालों की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है।


खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने विमल पान मसाला और अंजता राज ब्राण्ड स्किम्ड मिल्क पाउडर के लखनऊ स्थित लैब में जांच के लिए भ्ोजे गए सैंपल फेल हो गए हैं। जांच रिपोर्ट में पान मसाला और मिल्क पाउडर में पाए गए पदार्थ स्वास्थ्य के लिए घातक हैं। इसके प्रयोग से व्यक्ति को गंभीर बीमारी हो सकती हैं।


पान मसाला और मिल्क पाउडर की लखनऊ से सोमवार को आई जांच रिपोर्ट में चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. गौरीशंकर ने बताया कि 17 दिसंबर 2020 को विमल पान मसाला और अंजता राज ब्राण्ड मिल्क पाउडर के सेंपल जांच के लिए भेजे गए। जांच रिपोर्ट में विमल पान मसाले में गेम्बियर पाया गया है। जो कि हार्डकोर है। पानमसाले में प्रतिबंधित है। गेम्बियर स्वास्थ्य के लिए घातक है। वहीं दूध पाउडर में कार्बोनेट पाया गया है। इस कारण यह भी अनसेफ है।

इस वजह से विभाग द्वारा पान मसाला और दूध पाउडर को हानिकारक घोषित कर दिया है। इसके साथ ही बाजार में इसे प्रतिबंध लगा दिया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. गोरीशंकर ने उक्त दोनों वस्तुओं की बिक्री की सूचना विभाग के जिला मुख्यालय को देदी गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments