Sunday, May 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़सरकारी-प्राइवेट कर्मचारियों को वेतन के लिए नहीं करना होगा वर्किंग डे का...

सरकारी-प्राइवेट कर्मचारियों को वेतन के लिए नहीं करना होगा वर्किंग डे का इंतजार, महीना होते ही क्रेडिट होगी सैलरी

नई दिल्ली। कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की खबर है । विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को अब अवकाश दिवस में भी वेतन मिल पाएगा। शनिवार हो या रविवार, वेतन की डेट आते ही आपके बैंक अकाउंट में वेतन आ जाएगा। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) के नियमों में एक अगस्त से बदलाव करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरु हो जाने से आपको हफ्ते में सातों दिन वेतन मिल सकेगा।

कई मौकों पर देखा गया है कि महीने के अंतिम दिन शनिवार या रविवार होने की वजह से वेतन क्रेडिट नहीं होता है। कर्मचारियों को वेतन के लिए छुट्टी खत्म होने का इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान अगर किसी को राशि की जरुरत हो तो उसे बड़ी मुश्किल हो जाती है।


आरबीआई के इस नए कदम से छुट्टियों में वेतन संबंधी समस्या खत्म हो जाएगी। इसे लेकर कर्मचारियों में भी उत्साह देखा गया है। आरबीआई के इस कदम से लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा देश के निजी व सरकारी दोनों कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

क्या होता है NACH 

यह एक ऐसी बैंकिंग सर्विस है जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी पेमेंट प्रक्रिया आसानी से पूरी कर लेते हैं। सैलरी पेमेंट, पेंशन ट्रांसफर, इलेक्ट्रिक बिल, पानी का बिल का पेमेंट इसी के जरिए होता है। आज अपने प्रेस वार्ता में आरबीआई गर्वनर ने कहा, ‘इस प्रक्रिया के सुधार के बाद सरकारी सब्सिडी समय और पारदर्शी तरीके से लोगों के खातों में पहुंच जाएगी।’ 

बता दें कि वर्तमान दौर में बैंकिंग को आसान बनाया जा रहा है। इसके लिए आरबीआई तेजी से बदलाव कर रही है। ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कई सारे बदलाव किए जा रहे हैं। हर संभव प्रयास किया जारहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments