Saturday, April 20, 2024
Homeन्यूज़मौसमयूपी में इस साल होगी रिकॉर्ड तोड़ बारिश, जानिए राज्य में कब...

यूपी में इस साल होगी रिकॉर्ड तोड़ बारिश, जानिए राज्य में कब दस्तक देगा मानसून

केरल में इस बार समय से मॉनसून पहुंच चुका है और इसके जून के अंतिम सप्ताह तक यूपी में भी यह पहुंचने के आसार है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 22 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून आ जाएगा, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शानदार बारिश 25-26 जून से शुरू हो जाएगी।

भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के सीनियर साइंटिस्ट डॉक्टर शमीम का कहना है कि यूपी में इस बार अच्छी बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस बार की बारिश किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। खासतौर से धान और गन्ने की फसल को जबरदस्त फायदा होगा। डॉक्टर शमीम का कहना है कि मॉनसून एक ग्लोबल फिनोमिना है। अगर यह अपना पैटर्न चेंज करता है तो उसकी स्टडी करने की जरुरत होगी।

इस बार यूपी में होगी रिकॉर्ड बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस बार यूपी में रिकॉर्ड बारिश हो सकती है। जून से सितंबर तक 4 महीनों के दौरान 96-104 मिमी बारिश होने की संभावना है। इन चार महीनों में सामान्य बारिश 88 मिमी होती थी।

नगर निगम हुआ सक्रीय

यूपी में अच्छी बारिश होने की खबर से नगर निगम और तैयारियों में जुट गया है। नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया है। नगर आयुक्त ने टीम बनाकर नालों और वार्डों की सफाई का खाका तैयार किया है। गौरतलब है कि हर बारिश में मथुरा में कचरों से जाम नाले मुसीबत का सबब बन जाते हैं। मथुरा के अधिकांश क्षेत्रों में जलभराव लोगों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनजाता है। यहां तक कि नालों का पानी लोगों के घर में पहुंच जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments