Sunday, May 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़कल मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस, परिवार नियोजन के प्रति किया जाएगा...

कल मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस, परिवार नियोजन के प्रति किया जाएगा जागरुक

मथुरा। 21 जून यानि कल स्वास्थ्य विभाग द्वारा खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। समुदाय में परिवार नियोजन के बारे में जागरूकता लाने और स्वीकार्यता बढ़ाने को लेकर स्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाले लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों को अपनाने के लिये प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही इसके प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रचना गुप्ता ने बताया कि 21 जून को जनपद के समस्त प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में लक्ष्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन की सेवा एवं परामर्श दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रचना गुप्ता ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस पर ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव विगत एक वर्ष में हुआ है और वह उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली (एचआरपी) की श्रेणी में रही हैं, नव विवाहित दम्पति जिनका विवाह विगत एक वर्ष में हुआ हो ,योग्य दंपत्ति जिनके तीन या उससे अधिक बच्चे हों, ऐसे लोगों को परिवार नियोजन के साधन अपनाने के बारे में जागरूक किया जाएगा, प्रत्येक आशा को एक अंतरा, एक आईयूसीडी, एक पीपीआईयूसीडी का लक्ष्य भी दिया गया है, जो कि खुशहाल परिवार दिवस के दिन समस्त आशाओं को पूर्ण करना है।


खुशहाल परिवार दिवस पर स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए आने वाले दम्पति व अन्य लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे जानकारी देते हुए उन्हें इसे अपनाने के लिये प्रेरित करेंगे इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है । खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ च्वॉइस,स्थायी व अस्थायी साधनों की जानकारी, भ्रांतियों को दूर करने, सेवाओं की उपलब्धता ,स्वीकार्यता ,प्रोत्साहन राशि की जानकारी भी दी जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments