Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जिस अस्पताल में 96 साल पहले जन्मे थे एटीएम आविष्कारक,वहां अब जाकर...

जिस अस्पताल में 96 साल पहले जन्मे थे एटीएम आविष्कारक,वहां अब जाकर लगा एटीएम

शिलॉग। मेघालय के जिस अस्पताल में 1925 में एटीएम के आविष्कारक जॉन एड्रियन शेफर्ड बैरन का जन्म हुआ था। वहां अस्पताल को 100 साल पूरे होने से एक साल पहले अब जाकर पहली एटीएम मशीन लगी है। एक अधिकारी ने बताया कि यहां एसबीआई का एटीएम लगा है।


ये एटीएम डॉ. एच गॉर्डन रॉबर्ट्स हॉस्पीटल में इंस्टॉल लगाया गया था। इस अस्पताल को अगली साल 100 साल पूरे हा जाएंगे। अस्पताल के मेडीकल सुप्रीटेंडेंट डॉ. रोकेन नॉनगू्रम ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि एटीएम के लिए एसबीआई की प्रार्थनापत्र दिया था। जिसके बाद सात अगस्त को यहां मशीन लगाई गई। अगले साल हमारे अस्पताल की स्थापना के सौ साल पूरे होने स टीक एक साल पहले ये मशीन लगाई गई है।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में एटीएम होने से अब मरीजों के परिजनों और स्टाफ के लोगों को काफी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि हमारे प्रार्थनापत्र पर एटीएम मशीन लगाने के लिए हम बैंक अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हैं। ये एटीएम इसलिए खास है कि क्यों कि इसी अस्पताल में 96 साल पहले मशीन के अविष्कारक शेफर्ड बैरन का जन्म हुआ था।

एटीएम के आविष्कारक जॉन एड्रियन शेफर्ड बैरन

इसी अस्पताल में जन्मे ब्रिटिश मूल के शेफर्ड बैरन


शेफर्ड बैरन का जन्म शिलॉग के इसी अस्पताल में 23 जून 1925 को हुआ था। भारत में जन्मे ब्रिटिश मूल के शेफर्ड बैरन ने 1965 में एटीएम मशीन बनाने का आइडिया आया था। उन्हें ये आइडिया चॉकलेट बार की मशीन देखने के बाद आया था।
दुनिया में पहली एटीएम मशीन 1967 में लंदन में लगाई गई थी। उस वक्त के पॉपूलर टीवी शो के स्टार रेग वैर्नी एटीएम से पैसे निकालने दुनिया के पहले शख्स थे। शैफर्ड बैरन का निधन 2010 में स्कॉट लैंड में हो गया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments