Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़पहले 31 सालों तक जेल में इन दो लोगों ने काटी सजा,...

पहले 31 सालों तक जेल में इन दो लोगों ने काटी सजा, अब इनाम में मिला 550 करोड़ रुपए

दुनिया में कोई नहीं जानता कि कब इसके साथ क्या होने वाला है। कब किसकी किस्मत चमक जाए और कब किस्मत खराब हो जाए कोई नहीं जानता। ऐसा ही कुछ अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में दो युवकों के साथ हुआ। पहले उन्हें बिना कोई अपराध किए 31 साल जेल में बिताने पड़ते थे और अब दोनों को 75.75 करोड़ यानी 550 करोड़ रुपये का इनाम दिया जा रहा है. यह सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है। तो आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?


रिपोर्टों के अनुसार, दो अश्वेत व्यक्ति, हेनरी मैकुलम और लियोन ब्राउन, 1983 में एक 11 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार और उसकी हत्या के लिए गलत तरीके से दोषी ठहराए जाने के बाद दशकों तक सलाखों के पीछे थे। दोनों को अब नार्थ कैरोलिना की एक जूरी ने 7.5 करोड़ डॉलर यानी करीब 550 करोड़ रुपये का इनाम दिया है। रिपोट्र्स के मुताबिक, हेनरी मैक्कलम और लियोन ब्राउन को 2014 में जेल से रिहा किया गया था। बताया जा रहा है कि जब इन पर आरोप लगाया गया था तब ये दोनों किशोर थे। उस समय मैकुलम 19 और ब्राउन 15 साल के थे।

दोनों ने 2015 में मामले को चुनौती दी और न्याय की गुहार लगाई। दोनों ने कहा कि पूछताछ के दौरान उनके नागरिक अधिकारों का उल्लंघन किया गया, जिसके लिए उन्हें दोषी ठहराया गया। उसके वकीलों ने दावा किया कि जब पुलिस ने उससे पूछताछ की और उसे कबूल करने के लिए मजबूर किया। दोनों बहुत डरे हुए थे, क्योंकि उनके पास बहुत कम था। इसलिए, उस समय दोनों को दोषी ठहराया गया और मौत की सजा सुनाई गई। लेकिन, अब दोनों को इंसाफ मिल गया है ।

शुक्रवार को, आठ सदस्यीय जूरी ने फैसला सुनाया कि मैकुलम और ब्राउन को हर्जाने में 31 31 मिलियन, जेल में बिताए गए प्रत्येक वर्ष के लिए 1 1 मिलियन और दंडात्मक हर्जाने में 13 13 मिलियन प्राप्त करना चाहिए। क्योंकि, जब दबे हुए सबूतों का पर्दाफाश किया गया और जांच की गई, तो दोनों दोषी नहीं पाए गए। कोर्ट ने कहा कि उनके साथ गलत व्यवहार किया गया। इसके लिए अभी कुछ नहीं किया जा सकता है। लेकिन, दोनों अपनी पूरी जिंदगी एक अच्छी जिंदगी जीना चाहते हैं। मैकुलम ने कहा कि हमें आजादी मिली। लेकिन, आज भी कई बेगुनाह लोग जेल में रह रहे हैं। अब यह मामला पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments