Thursday, May 16, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़श्रीकृष्ण जन्मस्थान से 10 वर्ग किमी का क्षेत्र तीर्थ स्थल घोषित, शराब-मांस...

श्रीकृष्ण जन्मस्थान से 10 वर्ग किमी का क्षेत्र तीर्थ स्थल घोषित, शराब-मांस की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान कृष्ण की जन्म भूमि को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान के दस किमी के दायरे को तीर्थस्थल घोषित किया है। इस क्षेत्र में आने वाले मथुरा-वृंदावन नगर निगम 22 वाडों में शराब और मांस की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा आने पर यह संकेत दिए थे। उन्होंने मंच से इस स्थल को तीर्थ स्थल घोषित किए जाने और शराब और मांस की बिक्री पर रोक लगाने की बात कहीं थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि अधिकारियों से इस संबंध में वे प्रस्ताव मांगेंगे।

सीएम योगी ने कहा था कि मैं खुद प्रशासन से कहूंगा कि इसके लिए योजना बना कर प्रस्ताव पेश करें। इस पर काम किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी को परेशान नहीं होने दिया जाएगा और सभी का व्यवस्थित तौर पर पुर्नवास होगा। सीएम ने साफ तौर पर कहा था कि जिन भी लोगों के व्यवसाय पर इससे फैसले से फर्क पड़ेगा उन्हें दूसरी जगहों पर काम दिया जाएगा और इस क्षेत्र से हटाया जाएगा।

सीएम योगी ने कहा था कि 2017 में पहले यहां नगर निगम का गठन करवाया गया। फिर नगर निगम के गठन के साथ यहां के सात पवित्र स्थलों को तीर्थ स्थल घोषित करवाया और तीर्थस्थल घोषित होने के बाद अब यहां पर सब की इच्छा है कि इन सभी क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का मद्यपान या मांस का सेवन न हो और ये होना चाहिए।

इन 22 वार्डों का क्षेत्र अब हुआ तीर्थ क्षेत्र:

1- घटीबहालराय
2- गोविन्दनगर
3- मंदीरामदास
4- चौबियापाड़ा
5- द्वारिकापुरी
6- नवनीत नगर
7- वनखंडी
8 -भरतपुर गैट
9- अर्जुनपुरा
10- हनुमान टीला
11- जगन्नाथपुरी
12- गऊघाट
13- मनोहरपुरा
14 वैरागपुरा
15- राधानगर
16 – बदरीनगरा
17- महाविद्याकालोनी
18- कृष्णानगर प्रथम
19- कृष्णानगर द्वितीय
20- कोयलागली
21- डैम्पीयरनगर
22- जयसिंह पुरा

उपरोक्त क्षेत्र मथुरा-वृंदावन के 10 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में आते हैं तीर्थ स्थल घोषित किए गए हैं। शराब-मांस की बिक्री पर इन इलाकों में पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments