Friday, May 17, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़श्रीकृष्णा जन्मभूमि क्षेत्र तीर्थ स्थल घोषित होने पर ब्रज संतों में हर्ष,...

श्रीकृष्णा जन्मभूमि क्षेत्र तीर्थ स्थल घोषित होने पर ब्रज संतों में हर्ष, कहा- सीएम योगी ने असंभव को संभव किया


वृंदावन।
धर्म रक्षा संघ के तत्वावधान में परिक्रमा मार्ग स्थित राधाप्रसाद सेवा धाम में हरिदासीय सम्प्रदाय के महामंडलेश्वर स्वामी राधा प्रसाद देव महाराज की अध्यक्षता में एक धर्म गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा श्री कृष्ण जन्मभूमि के 10 वर्ग किलोमीटर की परिधि को तीर्थ स्थल घोषित करने पर हर्ष व्यक्त किया गया। इस बहुप्रतीक्षित मांग को पूरी करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया गया।


महामंडलेश्वर स्वामी राधा प्रसाद देव महाराज ने कहा कि विगत काफी समय से मथुरा और ब्रज क्षेत्र की आम जनता एवं साधु-संतों के द्वारा मांग की जा रही थी कि मथुरा को तीर्थ स्थल घोषित किया जाए जबकि इससे पहले योगी सरकार ने वृन्दावन,गोवर्धन,बरसाना समेत कई स्थानों को तीर्थ स्थल घोषित किया तो मथुरा को भी तीर्थ स्थल घोषित करने की मांग सरकार से की गई थी, आज सरकार ने सनातन धर्म के हित में वह कार्य कर दिखाया है जो कि किसी अन्य सरकार के द्वारा करना संभव नहीं था।

महंत डॉ.आदित्यानंद महाराज ने कहा कि जन्मभूमि के चारों ओर 10 वर्ग किलोमीटर की परिधि में तीर्थ स्थल घोषित करने का काम एक महान संत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही कर सकते थे, ऐसा पुण्य कार्य कर उन्होंने इतिहास के पन्नों में अपना नाम अमर कर लिया है।

धर्म रक्षा संघ के राष्ट्रीय मार्गदर्शक महंत मोहिनी बिहारी शरण महाराज ने कहा कि जन्म भूमि के 10 किलोमीटर की परिधि को तीर्थ स्थल घोषित करना एक सराहनीय कदम है मगर अभी भी सनातन धर्म प्रेमियों एवं संत समाज की इच्छा पूर्ण नहीं हुई है,ब्रज के सभी साधु संत और सनातन धर्म प्रेमी चाहते हैं कि संपूर्ण ब्रज क्षेत्र को तीर्थ स्थल घोषित किया जाए जिससे ब्रज में गौवंश समेत अन्य पशु पक्षियों की हत्या, और शराब की बिक्री पूरी तरीके से प्रतिबंधित हो जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा घोषित तीर्थ स्थल की सीमा के ठीक बगल में मुख्य मार्ग पर सभी शराब के ठेकों को बन्द किया जाय।

महामंडलेश्वर स्वामी नवल योगी महाराज ने कहा कि मथुरा पहले से ही तीर्थ नगरी होने के साथ सप्तपुरियों में अपना विशिष्ट स्थान रखता है अब योगी जी के प्रयासों से सरकारी तौर पर भी तीर्थ स्थल घोषित होने से यहाँ की धार्मिक परंपराओं एवं संस्कृति को बल मिलेगा और अंडा,माँस,मदिरा से मथुरा मुक्त होगा।

धर्म रक्षा संघ के राष्ट्रीय संयोजक आचार्य बद्रीश महाराज ने कहा कि कल ही मथुरा के एक स्थान पर भारी मात्रा में वृन्दावन राष्ट्रीय गौ रक्षा समिति के अध्यक्ष विकास पंडित उर्फ वृन्दावन दास के नेतृत्व में भारी मात्रा में गौ मांस बरामद कराया गया,कुछ समय पहले तक श्री कृष्ण जन्मभूमि के ठीक बगल में एक बड़ा कट्टी घर भी चला करता था इसे योगी सरकार ने आते ही बंद करा दिया। उन्होंने कहा कि इतनी शक्ति के बाद भी गौ तस्करों के हौसले बुलंद हैं इन पर अभी और कड़ाई की आवश्यकता है, तीर्थस्थल घोषित होने से अंडा, माँस,मदिरा से श्रीकृष्ण जन्मभूमि के 10 किलोमीटर के क्षेत्र को मुक्ति मिलेगी।

धर्म रक्षा संघ के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीदास प्रजापति ने कहा कि आज तक संपूर्ण ब्रज मंडल के साधु-संतों एवं धर्म प्रेमियों में प्रसन्नता का वातावरण है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही संपूर्ण ब्रजमंडल को तीर्थ स्थल घोषित कर अंडा,मांस, मदिरा एवं अन्य धर्म विरोधी कार्यो से मुक्ति मिल जायेगी।

बाबा हरि बोल महाराज ने कहा कि ब्रज का साधु समाज मुख्यमंत्री योगी का आभारी है जिन्होंने पहले दिन से ही गद्दी पर बैठने के बाद सनातन धर्म की रक्षा के लिए अनेक कदम उठाए इसी क्रम में मथुरा का को तीर्थ स्थल घोषित करना एक मील का पत्थर साबित होगा। वृन्दावन राष्ट्रीय गौ सेवा समिति के अध्यक्ष विकास पंडित उर्फ वृन्दावन दास ने कहा कि वर्तमान में गौ तस्करों की इतनी हिम्मत होती जा रही है जिनसे हमारी समिति के गौभक्तों की रोज मुठभेड़ होती है और लगभग प्रतिदिन कोई ना कोई स्थान पर अवैध रूप से ले जा रहे गोवंश को बरामद किया जा रहा है।

उन्होंने कहा तीर्थ स्थल घोषित होने के बाद उम्मीद है कि अब मथुरा में गौ हत्या पूर्णरूपेण बंद हो जाएगी। धर्म रक्षा संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रविकांत गौतम ने पधारे हुए सभी अतिथियों का स्वागत कर धन्यवाद दिया। इस हर्ष के मौके पर श्री हरिदासीय राधाप्रसाद सेवा ट्रस्ट की ओर से पधारे हुए सभी अतिथियों और संत समाज को भोजन-प्रसाद का आयोजन किया गया।


धर्म गोष्ठी में महंत मनमोहन दास,जगदीश शर्मा गुरु जी,ब्रजकिशोर पचौरी, स्वामी सत्यमित्रानंद,गोपेश गोस्वामी,नवल किशोर,निहाल खजूरी, अजय बंसल,श्याम दासी रेणु, भुबनेश्वर शर्मा,आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments