Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़किसानों के समर्थन में आए भाजपा सांसद वरुण गांधी, सीएम योगी से...

किसानों के समर्थन में आए भाजपा सांसद वरुण गांधी, सीएम योगी से 400 रुपये गन्ने का रेट करने का किया आग्रह

नई दिल्ली। पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को गन्ने का रेट बढ़ाकर 400 प्रति क्विंटल करने का आग्रह किया है। इस सबंध में उन्होंने सीएम को पत्र लिखा है। उन्होंने किसान सम्मान निधि में प्रदेश सरकार की ओर से भी किसानों को 6000 रुपये प्रतिवर्ष दिए जाने और डीजल पर प्रति लीटर 20 रुपये सब्सिडी दिए जाने का सुझाव भी भेजा है।

उन्होंने कहा है, मेरे क्षेत्र में गन्ना एक प्रमुख फसल है। गन्ना किसानों ने मुझे अवगत कराया है कि गन्ने की लागत बहुत ज्यादा बढ़ गई है। जबकि, पिछले चार सत्रों में गन्ने के रेट में मात्र 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। आपने (मुख्यमंत्री ने) गन्ने का भुगतान पिछली सरकारों के मुकाबले ज्यादा करवाया है, जो सराहनीय है। पर, आज भी गन्ने का इस सत्र का कुछ भुगतान बकाया है।

गन्ना किसानों की आर्थिक समस्याओं, गन्ने की बढ़ती लागत और महंगाई दर को देखते हुए सरकार गन्ना किसानों की मांग के अनुरूप आगामी गन्ना सत्र 2021-22 में गन्ने का रेट बढ़ाकर कम से कम 400 रुपये प्रति क्विंटल घोषित करे और तत्काल सारा बकाया गन्ना भुगतान करवाना निश्चित करें।

उन्होंने गन्ना किसानों की मांग है कि उन्हें उचित मात्रा में सस्ता बीज, खाद व कीटनाशक आदि सरल प्रक्रिया के माध्यम से उपलब्ध करवाने का कष्ट करें। गन्ने की फसल में लगे विभिन्न रोगों को रोकने के लिए भी गन्ना विभाग को निर्देशित कर त्वरित कार्रवाई करने का कष्ट करें।

सांसद वरुण गांधी ने पत्र में लिखा है कि प्रदेश में बटाईदार किसान अपना गन्ना मिलों को आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं, जिस कारण उन्हें मजबूरी में काफी घाटे में कोल्हू पर अपना गन्ना बेचना पड़ता है। इसलिए बटाईदार किसानों को भी मिलों में गन्ना आपूर्ति करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments