Friday, April 26, 2024
Homeस्वास्थ्यनींद से संबंधित ये बीमारी भारत में 40 लाख लोगों को कर...

नींद से संबंधित ये बीमारी भारत में 40 लाख लोगों को कर रही परेशान, बचकर रहें


नई दिल्ली। भारत में लोग नींद से संबंधित एक समस्या का शिकार हो रहे हैं। ‘डेंटल स्लीप मेडिसिन’ पर एक सम्मेलन के अनुसार, भारत में करीब 40 लाख लोग, खासकर बुजुर्ग और मोटे लोग ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) सिंड्रोम से पीड़ित हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति सांस लेने में तकलीफ के कारण रात में कई बार जागता है और पूरे दिन सिरदर्द और थकान के साथ सुबह शुष्क मुंह का अनुभव करता है, तो यह ओएसए के कारण हो सकता है।

श्वसन चिकित्सा में, ओएसए का आमतौर पर निरंतर पॉजिटिव वायुमार्ग दबाव मशीनों के साथ इलाज किया जाता है, लेकिन दंत चिकित्सा भी आसान प्रबंधन प्रदान करती हौ। सरस्वती डेंटल कॉलेज के डीन और सम्मेलन के आयोजक प्रोफेसर अरविंद त्रिपाठी ने कहा, “मोटापा, जीवनशैली का तनाव और दांतों का पूरा गिरना ऊपरी वायुमार्ग में संपीड़न का कारण बन सकता है। यह सांस लेने पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। अगर ऐसी स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है और अनुपचारित छोड़ दी जाती है, तो यह शरीर की ऑक्सीजन की आवश्यकता को प्रभावित करती है और हृदय और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है। “

दंत चिकित्सा में, विशेषज्ञों ने कहा कि इस स्थिति का इलाज मैंडिबुलर उन्नति उपकरण के साथ किया जा सकता है, एक मौखिक उपकरण जो अस्थायी रूप से जबड़े और जीभ को आगे बढ़ाता है, गले के कसने को कम करता है और वायुमार्ग की जगह को बढ़ाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के लखनऊ कार्यालय के डॉ अंकुर ने कहा, “लगभग 80 प्रतिशत रोगियों को नहीं पता कि वे ओएसए से पीड़ित हैं और यह घातक हो सकता है, इसलिए लोगों को इसके बारे में बुनियादी जानकारी होनी चाहिए।” (एजेंसी से इनपुट)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments