Thursday, April 25, 2024
Homeजुर्ममिठाई चुराने पर बच्चे को गिरफ्तार करने पर कोर्ट ने पुलिस को...

मिठाई चुराने पर बच्चे को गिरफ्तार करने पर कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार, कहा- माखन चोरी बाल लीला है तो मिठाई चोरी अपराध कैसे?

बिहार। बच्चों को भगवान का रूप माना जाता है। बच्चों की हर गलती को माफ हे जाती है। लेकिन बिहार के नालंदा से एक खबर सामने आई है कि एक बच्चा पड़ोसी के फ्रिज से मिठाई चोरी कर खा लेता है। जिससे आक्रोशित होकर पड़ोसी ने बच्चे के खिलाफ केस दर्ज दर्ज कर बच्चे को गिरफ्तार करवा दिया। यह मामला बिहार की एक कोर्ट में पहुंचा।

पुलिस ने बच्चे को कोर्ट में मजिस्टे्रट के समक्ष पेश किया हालांकि चोरी के आरोप में गिरफ्तार बच्चे को कोर्ट ने रिहा कर दिया। इसके साथ ही कहा कि माखन चोरी बाल लीला है तो मिठाई चोरी करना अपराध कैसे हुआ। इस दौरान जज ने एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस को भी फटकार लगाई है।

दरअसल बच्चा आरा का रहने वाला है और नालंदा जिले के हरनौत में अपनी नानी के यहां आया हुआ था। एक दिन जब उसे भूख लगी तो वो पड़ोसी के घर चला गया और फ्रिज से मिठाई निकालकर खाने लगा। इसके बाद वहां रखा मोबाइल उठाया और गेम खेलने लगा। इतने में उसे पड़ोसी ने पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया।

मामले की शिकायत के बाद बच्चे को जब जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया गया, तब जज साहब उसके ऊपर लगे आरोप देखकर चौंक गए। बच्चे को डरा सहमे अपने दर्द बयां किया तो जज साहब ने पुलिस को फटकार लगाते हुए उसे छोड़ने का आदेश दिया। जज ने कहा कि हमारी सनातन संस्कृति में भगवान की बाल लीला को दर्शाया गया है।

कृष्ण दूसरे के घर से माखन चुरा कर खा लेते थे, मटका भी फोड़ देते थे। अगर आज का समाज होता तो बाल लीला की कथा नहीं होती। भूख के कारण बच्चे का मिठाई चुराना अपराध कैसे हो गया। जज साहब ने शिकायतकर्ता महिला से भी सहिष्णु होने के लिए कहा। कोर्ट ने कहा कि अगर उनका बच्चा मिठाई चुराता तो क्या वो उसे पुलिस को सौंप देती या समझाती?

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments