Monday, April 29, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़वेब डिजाइनिंग से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राएं

वेब डिजाइनिंग से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राएं


कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ ने एचटीएमएल, जावा एवं सीएसएस पर डाला प्रकाश


मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एम.सी.ए. विभाग द्वारा वेब डिजाइनिंग पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विषय विशेषज्ञ ड्यूकेट कम्पनी के अतुल गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को आज के युग में एचटीएमएल, जावा एवं सीएसएस के महत्व से रूबरू कराया।


इस तकनीकी कार्यशाला का विषय- हाउ टू डेवलप वेबसाइट यूजिंग एचटीएमएल था। मुख्य वक्ता अतुल गुप्ता ने राजीव एकेडमी के एम.सी.ए. के छात्र-छात्राओं को बताया कि आज के समय में वेब डिजाइनिंग का विशेष महत्व है। रिसोर्स परसन ने एच.टी.एम.एल. पर वेबसाइट डिजाइनिंग की विस्तार से जानकारी दी तथा विद्यार्थियों को स्वयं वेबसाइट निर्माण का प्रायोगिक अभ्यास करके भी दिखाया।


श्री गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को वेबसाइट डिजाइनिंग के अलावा ऐडलिंक्स टू वेबसाइट इमेजेज, वीडियोज, एनिमेशन, जी.आई.एफ.एस. के साथ-साथ लैब्स एवं ग्राफ्स आदि को लिंक करने की प्रैक्टिस भी कराई। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न टूल्स से सम्बन्धित जानकारी देते हुये प्रैक्टिकल करके दिखाया तथा एचटीएमएल, जावा एवं सीएसएस के दैनिक जीवन में महत्व से भी रूबरू कराया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को एचटीएमएल के माध्यम से वेब डिजाइनिंग की विधि भी समझाई।


कार्यशाला में रिसोर्स परसन ने न केवल वेब डिजाइनिंग की जानकारी दी बल्कि छात्र-छात्राओं को इस क्षेत्र में जॉब की सम्भावनाओं से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि वर्तमान आई.टी. युग में युवा वेबसाइट निर्माण और वेब डिजाइनिंग में दक्षता हासिल कर अपने सपनों को पंख लगा सकते हैं। इस काम को घर बैठे भी किया जा सकता है तथा शानदार कैरिअर बनाया जा सकता है। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन अतुल गुप्ता का आभार मानते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे कार्यशाला से हासिल ज्ञान का नियमित प्रयोग कर अपने कैरिअर को नया आयाम दें।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments