Sunday, May 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़नवजात बेबी के लिए भगवान बने के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सक

नवजात बेबी के लिए भगवान बने के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सक


तीन दिन की मासूम बच्ची को मिली नई जिन्दगी


मथुरा। ब्रज मण्डल के दो प्रतिष्ठित चिकित्सालयों से मिली निराशा के बाद के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ चिकित्सक तीन दिन की एक नवजात बेबी के लिए भगवान साबित हुए। शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. के.पी. दत्ता और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नरेश कुमार के प्रयासों से बांचरी, होडल निवासी ईश्वर सिंह की नवजात बेबी अनिता को के.डी. हॉस्पिटल में नई जिन्दगी मिली है। बेबी खतरे से दूर है तथा उसके स्वास्थ्य में निरंतर सुधार हो रहा है।


ज्ञातव्य है कि 22 दिसम्बर को मथुरा के एक निजी चिकित्सालय में ईश्वर सिंह की पत्नी ने एक बेबी को जन्म दिया। जन्म से ही बेबी को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी तथा उसे बार-बार दौरे भी पड़ रहे थे। नवजात बेबी की खराब हालत को देखते हुए उसे दूसरे हॉस्पिटल में रेफर कर दिया गया लेकिन वहां भी कोई सुधार नहीं हुआ। अंततः ईश्वर सिंह 24 दिसम्बर को उसे के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर लेकर लाए। यहां डॉ. के.पी. दत्ता और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नरेश कुमार ने बेबी का गहन परीक्षण करने पर पाया कि उसके फेफड़े में गंदा पानी जमा होने से उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है तथा उसे बार-बार दौरे पड़ रहे हैं।


नवजात बच्ची की नाजुक स्थिति को देखते हुए डॉ. नरेश कुमार ने सबसे पहले गले में नली डालकर उसे वेंटीलेटर के माध्यम से कृत्रिम सांस दी। उसके बाद उसे एनआईसीयू में भर्ती कर उसके बार-बार पड़ते दौरों का इलाज शुरू किया। डॉ. के.पी. दत्ता, डॉ. नरेश कुमार और एनआईसीयू टीम के अथक प्रयासों के बाद अब बच्ची के स्वास्थ्य में न केवल सुधार है बल्कि वह सांस ले रही है तथा बार-बार पड़ते दौरे भी बंद हो गए हैं।


नवजात बेबी के स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद जहां ईश्वर सिंह और उनका परिवार खुश है वहीं बच्ची की जान बचाने वाले चिकित्सकों तथा के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार मान रहा है। आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन डॉ. रामकुमार अशोका ने नवजात बेबी को नया जीवन देने वाले डॉ. के.पी. दत्ता, डॉ. नरेश कुमार और एनआईसीयू टीम को बधाई देते हुए बच्ची पर निरंतर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments