Thursday, April 25, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति विवि में विशेषज्ञों ने बताए उद्यमिता विकास के गुर

संस्कृति विवि में विशेषज्ञों ने बताए उद्यमिता विकास के गुर

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के सभागार में संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा इंटर प्रिन्योरशिप डवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को विषय से हटकर उन आवश्यक स्किल के बारे में बताया गया जो उनके विकास क्रम के लिए बहुत आवश्यक और उपयोगी साबित हो सकती हैं। वहीं विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को नए स्टार्टअप के लिए धन जुटाने के तरीके बताए गए।


कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता असिस्टेंट डाइरेक्टर एमएसएमई पीपीडीसी आगरा अमित चोपड़ा और एमएसएमई पीपीडीसी आगरा के फील्ड आफिसर योगेंद्र प्रताप सिंह थे। संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए योगेंद्र प्रताप सिंह ने उन कौशल(स्किल्स) के बारे में विस्तार से जानकारी दी, जो इंजीनिरिंग से हटकर इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के लिए सोने में सुहागा का काम करती हैं।

विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित इंटर प्रिन्योरशिप डवलपमेंट प्रोग्राम संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के विद्यार्थी।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपको अपनी एकेडमिक प्रक्रिया से हटकर अपने अंदर वो सारी खूबी समेटनी होंगी जो आपको इस क्षेत्र में सफलता दिलाती हैं। उन्होंने कहा कि एक अच्छा इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले मैकेनिकल ब्रांच के स्टूडेंट्स को फील्ड का चयन करना चाहिए। उसके बाद उस फील्ड से संबंधित ज्ञान प्राप्त करने आप को तैयार करना चाहिए। अपना उद्योग, स्टार्टअप शुरू करने के लिए संबंधित उद्योग की पूरी जानकारी हासिल करना बहुत लाभदायक होता है।


असिस्टेंट डाइरेक्टर एमएसएमई पीपीडीसी आगरा अमित चोपड़ा ने विद्यार्थियों को बताया कि वे किस तरह से अपने स्टार्टअप के लिए सरकारी योजनाओं से धन हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि किस तरह से वे अपने स्टार्टअप के प्रपोजल को पास करा सकते हैं और किस तरह से उसका रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

उन्होंने कहा स्टार्टअप केंद्र और कमेटी द्वारा स्वीकृति मिलने पर सरकार द्वारा घोषित आर्थिक मदद बैंक से मिल जाती है। उन्होंने बताया कि अपने क्षेत्र में अनेक स्टार्टअप ऐसे हैं जो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। इनके द्वारा विद्यार्थी रोजगार भी दे रहे हैं। कार्यक्रम का आयोजन इंजीनियरिग विभाग के विभागाध्यक्ष विंसेंट बालू, शिक्षक शिखा पाराशर, अरविंद कुमार, अंशुमन सिंह, डा.दिलीप सिंह ने सहयोग दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments