Saturday, May 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़यूपी में 6 जनवरी के बाद कभी भी लग सकती है आचार...

यूपी में 6 जनवरी के बाद कभी भी लग सकती है आचार संहिता, समय पर होंगे चुनाव

लखनऊ। चुनाव आयोग के यूपी दौरे का आज तीसरा और आखिरी दिन है। इस दौरान चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को खत्म हो रहा है। यहां 403 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें 84 एससी के लिए और 2 एसटी के लिए रिजर्व हैं। चुनाव आयोग प्रदेश में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविड मुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होेंने कहा कि यूपी में विधानसभा चुनाव अपने निर्धारित समय पर होंगे। संभावना जताई जा रही है कि छह जनवरी के बाद कभी भी यूपी में आचार संहिता लग सकती है।


मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने पहले राजनीतिक दलों के साथ बैठक की, उनसे सुझाव लिए फिर हमने इंफोर्मेन्ट एजेंसियों और सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और एसएसपी के साथ बैठक की। सभी दलों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चुनाव समय से कराने की मांग की। कुछ लोगों ने रैलियों में भीड़ को लेकर भी अपनी चिंता व्यक्त की साथ ही कुछ दल के लोगों ने प्रशासनिक लोगों के दबाव में भी होने की बात कही।


6 जनवरी के बाद होगा यूपी में चुनाव का एलान
चुनाव आयोग ने कहा कि 5 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट आ जाएगी। इससे यह संकेत मिल रहा है कि 5 जनवरी के बाद ही यूपी में चुनाव का एलान होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 80 साल से अधिक मतदाताओं को, दिव्यांगजनो को और कोविड पेशेंट का वोट चुनाव आयोग की टीम घर जाकर कास्ट कराएगी। पहली बार ये सुविधा दी जा रही है। 1500 लोगों पर एक बूथ होता था लेकिन इस बार 1250 मतदाता एक बूथ पर जाएंगे। इस तरह 11000 मतदान केंद्र बढ़ गए हैं. अब 1,74,351 मतदान स्थल हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments