Friday, April 26, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए के छात्रों ने साइबर सिक्यॉरिटी हैकथॉन मंथन में हासिल किया प्रथम...

जीएलए के छात्रों ने साइबर सिक्यॉरिटी हैकथॉन मंथन में हासिल किया प्रथम स्थान

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के कंप्यूटर इंजीनियरिंग और एप्लिकेशन विभाग से कोड हंटर्स टीम के छात्र अनमोल वाष्र्णेय, पलक गुप्ता और राजीव नयन अग्रवाल ने हैकाथॉन मंथन कार्यक्रम में राष्ट्रंीय सुरक्षा हेतु अपने आइडिया प्रदान किए। छात्रों के आइडिया को इनोवेशन सेल टीम ने प्रथम श्रेणी में स्थान दिया है। सफलता हासिल करने के बाद छात्रों को पुरस्कार राषि से भी सम्मानित किया गया।

बीते दिनों पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा शिक्षा मंत्रालय की इनोवेशन सेल और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद 1⁄4एआइसीटीई1⁄2 के समन्वय से हैकाथॉन मंथन कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंथन में देश के विभिन्न प्रदेषों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, जिसमें जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा से कंप्यूटर इंजीनियरिंग एण्ड एप्लीकेशन विभाग के कोड हंटर्स टीम के छात्रों ने भी प्रतिभाग किया। इस दौरान पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा राश्टं की सुरक्षा हेतु कुछ चुनौती विवरण जारी किए गए।


इन चुनौतियों/समस्याओं के समाधान और लीक से हटकर अपने बेहतर आइडिया छात्रों ने प्रदर्षित किए। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल टीम ने जीएलए छात्रों की टीम के आईडिया को प्रथम स्थान प्रदान किया और एक लाख रूपये की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की। राष्ट्रंीय सुरक्षा समाधान आइडिया प्रदान करने में भारतवर्श से 7 टीमों का चयन हुआ। कंप्यूटर इंजीनियरिंग और एप्लीकेशन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शशि शेखर ने बताया कि मंथन कार्यक्रम में सफलता हासिल करने वाले छात्रों को 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिली है, इंटर्नशिप के अवसरों और आगामी अंतरराष्टंीय हैकथॉन में भारत का प्रतिनिधित्व करने का भी मौका मिला है। साथ ही समाधान को स्टार्टअप में बदलने हेतु 10 लाख रुपये का सीड फंड प्राप्त करने का अवसर भी मिला है।


जीएलए विश्वविद्यालय से टीम की भागीदारी को जीएलए न्यूजेन आइईडीसी के चीफ कॉर्डिनेटर डॉ. मनोज कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक नवाचार रविकुमार तिवारी ने टीम को इस तरह के प्रतिष्ठित राष्टंीय स्तर के हैकथॉन जीतने के लिए बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments