Monday, April 22, 2024
Homeन्यूज़मौसमदिल्ली, UP समेत कई राज्यों में कोहरे और शीत लहर का कहर,...

दिल्ली, UP समेत कई राज्यों में कोहरे और शीत लहर का कहर, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम


दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में अभी शीत लहर और कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे सप्ताह सर्दी से राहत के आसार नहीं है। शनिवार तक दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे रहने के आसार हैं। इस दौरान सर्द हवा, कोहरा और बादलों के चलते गलन का अहसास बना रहेगा। फिलहाल कम से कम तीन दिन कड़ाके की ठंड बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी भारत के एक बड़े हिस्से में बनी कोहरे की मोटी चादर के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोग बीते तीन दिनों से कड़ाके की सर्दियों का सामना कर रहे हैं।

कोहरे की मोटी परत और हल्के बादलों (लो क्लाउड) के चलते शुक्रवार और शनिवार को दिनभर धूप नहीं निकल सकी थी। इसके चलते शुक्रवार और शनिवार को शीत दिवस (कोल्ड डे) की स्थिति रही थी। यही हाल रविवार को भी बना रहा। हालांकि हवा की गति में इजाफा होने के चलते शनिवार की तुलना में थोड़ी राहत मिली है। रविवार को सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। शनिवार से इसकी तुलना करें तो लगभग ढाई डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है। शनिवार को अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सफदरजंग केंद्र में न्यूनतम तापमान भी 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

दिल्ली में सर्दी का येलो अलर्ट जारी


दिल्ली का नरेला क्षेत्र रविवार को सबसे ज्यादा ठंडा रहा। यहां का अधिकतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री कम है। वहीं, जाफरपुर का अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी सामान्य के मुकाबले करीब सात डिग्री कम है। इन दोनों ही जगहों पर शीत दिवस की स्थिति रही। इसके अलावा, पालम और रिज मौसम केंद्र में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने सोमवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत दिवस की स्थिति रहने का अनुमान जताया है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री के आसपास रहेगा। शनिवार यानी 22 जनवरी को अधिकतम तापमान 16 डिग्री रहने का अनुमान है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments