Wednesday, May 15, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति मैकेनिकल इंजी के छात्रों ने वाल्व कंपनी का किया वर्चुअल भ्रमण

संस्कृति मैकेनिकल इंजी के छात्रों ने वाल्व कंपनी का किया वर्चुअल भ्रमण

मथुरा। संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा आयोजित वर्चुअल इंड्स्ट्रियल टूर में विद्यार्थियों ने हिमाचल प्रदेश में स्थित एडवांस वाल्व कंपनी का अवलोकन किया। इस वर्चुअल औद्योगिक भ्रमण के दौरान संस्कृति विवि के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने इस अत्याधुनिक वाल्व कंपनी में तैयार की जाने वाली उपयोगी मशीनों के बारे में और उनके कार्य करने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।


इश्रे दिल्ली चैप्टर के सहयोग से आयोजित इस वर्चुअल औद्योगिक भ्रमण में कंपनी के इंजीनियर और अधिकारियों ने विद्यार्थियों को अपने ड्यूल प्लेट चेक और बैलेंसिंग वाल्व के बारे में बारीक से बारीक जानकारी उपलब्ध कराई। अधिकारियों ने बताया कि ड्यूल प्लेट चेक और बैलेंसिंग वाल्व लिए कंपनी अपने क्षेत्र में विशेष स्थान रखती है। उन्होंने बताया कि अपने बटरफ्लाई वाल्व के लिए कंपनी को घरेलू बाजार में विशेष रूप से जाना जाता है। संस्कृति के बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग के सभी छात्रों के साथ-साथ फैकल्टी सदस्यों ने वर्चुअल विजिट में भाग लिया है। इस दौरे में 100 से अधिक छात्र शामिल हुए हैं।


वर्चुअल भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने क्रायोजेनिक परीक्षण सुविधा और ऑक्सीजन सफाई सेटअप के कार्य करने के तरीके सहित इनके निर्माण की बारिकियों को भी समझा। उच्च गुणवत्ता और परीक्षण सेटअप के साथ आधुनिक और विशालकाय मशीनों को भी काम करते देखा। प्रसंस्करण और हैंडलिंग उपकरण को देखकर छात्र विस्मित हुए लेकिन उनको सामने काम करते देख उनके ज्ञान में वृद्धि भी हुई। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न परीक्षण उपकरणों जैसे हीलियम लीक डिटेक्शन विद हूड्स मेथड एंड डिटेक्टर – प्रोब मेथड, हाई टेम्परेचर टेस्टिंग, फ्यूजिटिव एमिशन टेस्टिंग और ऑक्सीजन क्लीनिंग डिवाइसेस के काम करने के तरीकों को वर्चुअली सीखा। विद्यार्थियों के लिए यह वर्चुअल विजिट एक उपयोगी और सीखने का अनौखा अनुभव साबित हुआ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments