Wednesday, May 15, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़राजीव एकेडमी में समग्र व्यक्तित्व विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में समग्र व्यक्तित्व विकास पर हुई कार्यशाला

छात्र-छात्राओं को आत्मविश्वास विकसित करने के तरीके बताए


मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बी.बी.ए, विभाग द्वारा शुक्रवार को छात्र-छात्राओं के समग्र व्यक्तित्व विकास पर एक आनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। रिसोर्स परसन आप्टर्स ग्लोबल के सीनियर आपरेशन मैनेजर संदीप अरोड़ा ने कहा कि समग्र दृष्टिकोण शब्द महत्वपूर्ण है जिसके अन्तर्गत व्यक्ति की केवल एक बात पर गौर नहीं किया जाता बल्कि उसकी सभी गतिविधियों पर ध्यान दिया जाता है।


श्री अरोड़ा ने कहा कि समग्र दृष्टिकोण यानि कि किसी को वह समर्थन प्रदान करना जो पूरे व्यक्ति को देखता है, न कि केवल उसके मानसिक स्वास्थ्य को। किसी व्यक्ति को समर्थन देने के पूर्व उसके जीवन के भावनात्मक, सामाजिक और आध्यात्मिक पक्ष पर भी विचार करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि समग्र विकास का अर्थ है बौद्धिक, मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक कौशल का विकास करना जिसका उद्देश्य दैनिक जीवन की मांगों और चुनौतियों को पूरा करने में मदद करना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि हर किसी में व्यक्तित्व लक्षण, रुचियां, प्राथमिकताएं, मूल्य, दृष्टिकोण, ताकत तथा कमजोरियां होती हैं।


विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए रिसोर्स परसन ने कहा कि समग्र दृष्टिकोण का बहुत बड़ा महत्व है। आप अपने जीवन में कोई भी कार्य करें, जब तक उसे पूरी रुचि से नहीं करेंगे तब तक आपकी आंतरिक स्थिति कार्य के प्रति स्थायी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जीवन में जो भी दायित्व और कार्य मिले उसके प्रति रुचि और जुनून विकसित करना जरूरी है। इतना ही नहीं आने वाली प्रत्येक परिस्थिति से संघर्ष करने का संकल्प और इच्छाशक्ति ही सच्ची सफलता दिला सकती है।

रिसोर्स परसन श्री अरोड़ा से छात्र-छात्राओं ने पूछा कि आत्मविश्वास कैसे जुटाया जा सकता है। इस पर उन्होंने कहा कि आप अपने समग्र व्यक्तित्व की स्वयं समीक्षा करें ताकि अंतः क्रियात्मक रूप से स्वयं को दायित्व पूर्ति में लगा सकें। उन्होंने विद्यार्थियों को आत्मविश्वास विकसित करने के कई टिप्स भी दिये। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने संदीप अरोड़ा का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments