Monday, April 29, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़राजीव एकेडमी में करिअर अपार्युव निटीज ऑफ्टर बी.सी.ए. पर हुआ व्याख्यान

राजीव एकेडमी में करिअर अपार्युव निटीज ऑफ्टर बी.सी.ए. पर हुआ व्याख्यान


बी.सी.ए. कोर्स आई.टी. सेक्टर के लिए वरदान


मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बीसीए विभाग द्वारा बुधवार को करिअर अपार्यु ीनिटीज ऑफ्टर बी.सी.ए. पर ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें ब्रिटिश टेलीकॉम के मयंक अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को बताया कि यदि आप सफल आई.टी. विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो बीसीए की डिग्री अवश्य हासिल करें क्योंकि यह आई.टी. की सामान्य प्रकृति पर आधारित है जिसे किसी भी पुस्तक में एक स्थान पर नहीं पा सकते।

श्री अग्रवाल ने ट्रेण्ड एण्ड ग्रोथ ऑफ टेक्नोलॉजी बेस्ड अपार्युारनिटीज विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि आज के दौर में बीसीए महत्वपूर्ण कोर्स है। आज के दौर में हर काम कम्प्यूटर से हो रहा है लिहाजा राष्ट्रीय- बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के लिए अच्छा अंग्रेजी संचार विकसित करने वाले व्यक्ति की बहुत आवश्यकता है। ऐसे व्यक्ति के लिए सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर, डेटाबेस का ज्ञान या एक विशिष्ट कम्प्यूटर भाषा पर अच्छा कमांड होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बीसीए के छात्र-छात्राओं के लिए आई.टी. सेक्टर में अनेकों अच्छे जॉब्स की सम्भावना है। सच कहें तो बी.सी.ए. कोर्स आई.टी. सेक्टर में करिअर बनाने वाले युवाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

बी.सी.ए. करने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपर, हार्डवेयर इंजीनियर, डेटाबेस इंजीनियर, क्लाउड आर्किटेक्ट, डेटा साइंटिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, टेक्निकल राइटर, वेबडिजाइनर, डेवलपर, मानसिक टेस्टर, ट्रबलशूटर नेटवर्क इंजीनियर, एथिकल हैकर, प्रोजेक्ट मैनेजर, आई.टी. आर्किटेक्ट आदि ऐसे अनेकों पद हैं जिन पर आसानी से नौकरी हासिल की जा सकती है। श्री अग्रवाल ने कहा कि बहुत सारा अनुभव तो शुरू में किसी के पास नहीं होता है लेकिन कार्यसाधक अनुभव बीसीए कोर्स के दौरान हो जाता है जिसके बल पर जॉब मिल जाती है।

आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि राजीव एकेडमी बी.सी.ए. के छात्र-छात्राओं को हर दिन अपडेट रखने तथा उनके अध्ययन के लिए हरसम्भव व्यवस्थाएं करने को प्रतिबद्ध है। संस्थान का उद्देश्य है कि यहां अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं बी.सी.ए. कोर्स पूरा करने के दौरान ही प्लेसमेंट के माध्यम से उच्च पैकेज पर जॉब प्राप्त करने में सफल हों।

संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन मयंक अग्रवाल का आभार मानते हुए कहा कि राजीव एकेडमी से बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन कोर्स करने वाले छात्र-छात्राओं को न केवल सब्जेक्ट की पूरी तैयारी कराई जाती है बल्कि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, वेबसाइट डिजाइनिंग आदि की बेसिक जानकारी भी दी जाती है ताकि उन्हें प्लेसमेंट के दौरान दिक्कत न हो।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments