Wednesday, April 24, 2024
Homeन्यूज़खेललगातार तीसरी हार के साथ भारतीय महिला टीम ने वनडे श्रृंखला गंवाई

लगातार तीसरी हार के साथ भारतीय महिला टीम ने वनडे श्रृंखला गंवाई

क्वींसटाउन। अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के तीन विकेट के बावजूद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीसरे वनडे मैच में हार से बच नहीं सकी और मेजबान टीम ने तीन विकेट से जीत दर्ज करके पांच मैचों की श्रृंखला में 3 . 0 की अजेय बढत बना ली। दूसरे वनडे से बाहर रही झूलन ने शानदार गेंदबाजी करके न्यूजीलैंड के शीर्षक्रम के तीन विकेट लिये । भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 . 3 ओवर में 279 रन बनाये थे । जवाब में न्यूजीलैंड ने पांच गेंद बाकी रहते सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारतीय टीम दौरे पर पहली जीत की ओर बढती दिख रही थी जब 35वें ओवर में न्यूजीलैंड के छह विकेट 171 रन पर गिर गए लेकिन लौरेन डाउन (नाबाद 65) ने टीम को पांच गेंद बाकी रहते लक्ष्य तक पहुंचा दिया। महिला एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरे सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करके मिली जीत है।

न्यूजीलैंड ने आखिरी 15 ओवरों में 105 रन बनाये और आखिरी दस ओवर में 64 रन जोड़े जबकि उसके चार ही विकेट बाकी थे। भारतीय गेंदबाज उसके निचले क्रम को आउट नहीं कर सके। डाउन और कैटी मार्टिन (35) ने सातवें विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी की। न्यूजीलैंड को आखिरी दो ओवरों में 18 रन की जरूरत थी । झूलन ने 49वें ओवर में 12 रन दे डाले । आखिरी ओवर में डाउन ने दीप्ति शर्मा को पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई । इससे पहले डाउन को 10 के स्कोर पर जीवनदान भी मिला था।

भारतीय कप्तान मिताली ने हार के बाद कहा ,‘‘ हर मैच में बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया । यह काफी करीबी मुकाबला था लेकिन फील्डिंग में हमें सुधार करना होगा।’ उन्होंने कहा,‘‘ मध्यक्रम में हम साझेदारियां नहीं बना सके लेकिन दीप्ति ने हमें 280 रन तक पहुंचाया।’’ भारत ने पहले दो वनडे 62 रन और तीन विकेट से गंवाये थे जबकि टी20 मैच में 18 रन से पराजय मिली थी।

झूलन ने कीवी पारी की तीसरी ही गेंद पर कप्तान सोफी डेवाइन को खाता खोले बिना आउट कर दिया । इसके बाद सूजी बेट्स (पांच) को क्लीन बोल्ड किया । न्यूजीलैंड का स्कोर तीसरे ओवर में दो विकेट पर 14 रन था। इसके बाद झूलन ने एमी सैटर्थवेट (59) को आउट करके केर के साथ उनकी तीसरे विकेट की 103 रन की साझेदारी को तोड़ा । केर 31वें ओवर में आउट हुई । न्यूजीलैंड का स्कोर 35 ओवर में छह विकेट पर 175 रन था। इससे पहले एस मेघना, शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा के अर्धशतकों की मदद से भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर 279 रन बनाये । यह न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका सर्वोच्च स्कोर है।

मेघना ने 61 और शेफाली ने 51 रन बनाकर भारत को 13 ओवर में 100 रन तक पहुंचाया । इसके बाद हालांकि विकेट जल्दी गिरते रहे और पूरी टीम 49 . 3 ओवर में 279 रन पर आउट हो गई। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना लगातार चौथा मैच नहीं खेल सकी क्योंकि वह पृथकवास से मंगलवार को ही बाहर आई हैं। मेघना ने 41 गेंद में नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 61 रन बनाये ।वहीं शेफाली ने 57 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े।

उपकप्तान हरमनप्रीत कौर का खराब फॉर्म जारी रहा जो 22 गेंद में 13 रन ही बना सकी। यस्तिका भाटिया ने 19 और कप्तान मिताली राज ने 23 रन बनाये। दीप्ति शर्मा ने 69 गेंद में नाबाद 69 रन जोड़कर भारत को 275 के पार पहुंचाया। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया।

न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डेवाइन ने कहा ,‘‘ हमने शानदार क्रिकेट खेला । बल्लेबाजों ने जिस तरह बड़े लक्ष्य का पीछा किया, वह काबिले तारीफ है । हम नर्वस नहीं हुए । हम बड़े लक्ष्य का पीछा करके जीतना जारी रखना चाहते हैं । खिलाड़ियों ने क्षेत्ररक्षण में भी ऊंचे मानदंड कायम किये हैं ।’’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments