Wednesday, May 15, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मथुरा-व़ृंदावन रोड पर वाहनों की चपेट में आने से हो रहीं सियारों...

मथुरा-व़ृंदावन रोड पर वाहनों की चपेट में आने से हो रहीं सियारों की मौत

  • लोग बोले वन विभाग की लापरवाही के चलते भारी वाहनों की चपेट में आ रहे सियार

मथुरा। वन विभाग की अनदेखी के चलते रिजर्व फॉरेस्ट को जहां बड़ा नुकसान पहुंच रहा है कि वन्य जीव भी काल के गाल में समा रहे हैं। मथुरा- वृंदावन मार्ग स्थित वन क्षेत्र से गुजर रहे वृंदावन रोड़ पर आए दिन भारी वाहनों की चपेट में आने से वन्य जीव काल ग्रास बन रहे हैं। सोमवार की शाम को पीएमवी पॉलीटेक्निक के पास अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक सियार की मौत हो गई। इन मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

वृंदावन रोड़ पर पीएमवी पॉलीटेक्निक स्थित वन क्षेत्र में वन्यजीवों की मौत होना आम बात हो गई है। इस रोड़ पर जंगली बंदर एवं सियार सर्वाधिक शिकार बनते हैं। वन विभाग की लापरवाही के चलते इस रोड़ पर कोई चेतावनी बोर्ड भी नहीं है। इसके अलावा रोड़ स्पीड ब्रेकर भी नहीं है। इसी कारण वाहन अपनी तेज गति से निकलते हैं और गतिमान वाहनों की चपेट में आकर सियार और बंदर आये दिन काल ग्रास में समां रहे हैं।

स्थानीयों को ऐसा लगता है कि वन विभाग एवं अन्य सरकारी महकमा वन्य जीवों की सुरक्षा को लेकर लाचार है। क्योंकि इनकी सुरक्षा को लेकर रोड़ के दोनों ही साइड दीवार या फिर जाली भी नहीं लगी हुई हैं, जिससे यह वन्य जीव इधर-उधर से सड़क पार न कर सकें। जाली और दीवाल न होने के कारण वन्य जीव हादसों के शिकार हो रहे हैं।

बिरला मंदिर निवासी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर राहुल देव का कहना है कि वह दिन-प्रतिदिन इस रोड़ पर ऐसे हादसों को देख रहे हैं। कई बार उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की है, लेकिन मोबाइल नंबर संपर्क से बाहर होने के कारण उन्हें स्थिति से अवगत कराने में नाकामयाब हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि ब्रज की शान में वन्य जीवन भी शामिल हैं। इन्हें बचाने के लिए सरकारी महकमा को कदम उठाने होंगे।

सामाजिक कार्यकर्ता मुकुट बल्लभ दुबे ने बताया कि जंगली बंदर, नेवला, जंगली बिल्ली, सियार सहित अन्य वन्यजीव आए दिन मौत का ग्रास बनते जा रहे हैं। रोड़ पर स्पीड ब्रेकर के साथ-साथ वन विभाग को दोनों ओर दीवाल अथवा जाली लगवानी चाहिए। तभी वन्य जीवों की वाहनों से मृत्यु दर में कमी आयेगी।

बीच में डिवाइडर सड़क पार में बाधा
स्थानीय लोगों का मानना है कि वृंदावन रोड़ पर बीच में डिवाइडर होने के कारण सियार, बिल्ली आदि जंगली जानवर तेजी से भागने असफल रहते हैं और डिवाइडर के कारण रूक जाते हैं। तभी तक स्पीड से आने वाले भारी वाहन की चपेट आने से मौत में मुंह में समां जाते हैं। सियारों के साथ हो रही दुर्घटना जंगली जानवरों की कमी होने को दर्शाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments