Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षा जगतभक्तिभाव से मना राजीव इंटरनेशनल स्कूल में शिव महोत्सव, शिव-पार्वती की बारात...

भक्तिभाव से मना राजीव इंटरनेशनल स्कूल में शिव महोत्सव, शिव-पार्वती की बारात निकली, हुआ विवाह


मथुरा। महाशिवरात्रि से एक दिन पूर्व राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भक्तिभाव से शिव महोत्सव का आयोजन किया। इस अवसर पर शिव-पार्वती की बारात और विवाह की मनमोहक प्रस्तुति से छात्र-छात्राओं ने हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान द्वारा मां सरस्वती व महादेव-पार्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित कर किया गया।


सोमवार को राजीव इंटरनेशनल स्कूल में भक्तिभाव का माहौल रहा। छात्र-छात्राओं ने शिव महोत्सव के माध्यम से महाशिवरात्रि की अनुपम छटा बिखेरी। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण शिव-पार्वती की बारात व विवाह रहा। इस अवसर पर छात्रों की नृत्य प्रस्तुति की हर किसी ने सराहना की। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को महाशिवरात्रि पर्व से अवगत कराना था।


आर.के. एजूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने शिक्षकों, छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों को महाशिवरात्रि की शुभकामना देते हुए कहा कि हमारे देश में हर माह कोई न कोई तीज-त्योहार मनाया जाता है। हर पर्व का अपना महत्व है लिहाजा हम सभी को प्रत्येक पर्व की जानकारी होना जरूरी है। राजीव इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने शिव महोत्सव के माध्यम से इस बात का संदेश दिया है कि उऩ्हें भारतीय पर्वों तथा संस्कृति से न केवल लगाव है बल्कि उसकी जानकारी भी है।


स्कूल के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि महाशिवरात्रि एक पर्व ही नहीं बल्कि हर देशवासी में धर्म के प्रति अटूट विश्वास का भी प्रतीक है। राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राएं अपनी संस्कृति से जुड़े रहें इसीलिए समय-समय पर ऐसे आयोजन कराए जाते हैं।


स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने महाशिवरात्रि पर्व के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह एक धार्मिक अनुष्ठान है, जो सभी की ईश्वर के प्रति आस्था को दर्शाता है। राजीव इंटरनेशनल स्कूल शैक्षिक गतिविधियों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को उनकी संस्कृति से अवगत कराता है।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments