Monday, April 22, 2024
Homeन्यूज़मौसमउत्तरप्रदेश में भीषण गर्मी, अगले हफ्ते पारा 40 डिग्री के पार होगा

उत्तरप्रदेश में भीषण गर्मी, अगले हफ्ते पारा 40 डिग्री के पार होगा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बदलते मौसम के साथ गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। अभी मार्च का महीना खत्म भी नहीं हुआ कि भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग की ओर से 30 मार्च को हीट वेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है। सप्‍ताह भर में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच जाएगा और मौसम का रुख बेहद गर्म हो जाएगा। वहीं माना जा रहा है कि आने वाले पखवारे से हीट वेव का असर स्‍थाई हो जाएगा।

वाराणसी रहा सबसे गर्म जिला

शनिवार को वाराणसी प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा। यहां का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आज से सूबे में मौसम तेजी से करवट लेगा। तापमान में वृद्धि होने से गर्मी और बढ़ जाएगी। अप्रैल के पहले हफ्ते से करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

यूपी के 6 सबसे गर्म जिले

28 मार्च तक 41 डिग्री के करीब पहुंच सकता है पारा
मौसम विभाग के अनुसार, 28 मार्च तक लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर और मेरठ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इस बीच प्रदेश में बारिश की कोई भी संभावना नहीं दिखाई दे रही है। लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

गर्म हवाओं से लोगों का हाल-बेहाल

प्रदेश में इन दिनों मौसम का हाल ये है कि सूरज की पहली किरण के साथ ही नमी का असर खत्म होने लगता है। फिर जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, तपन और गर्म हवाओं का सितम लोगों पर होने लगता है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में बहुत ज्‍यादा उतार-चढ़ाव की उम्मीद नहीं है।

पिछले साल मार्च महीने का तापमान
बीते साल की बात करें तो 2021 में 16 मार्च से लेकर 21 मार्च तक पारा 34 से 36 डिग्री के आसपास था। इसके अलावा न्यूनतम पारा 18 से 21 डिग्री के आस-पास था, जबकि 30 मार्च को अधिकतम पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया था। यूपी में 27 मार्च यानी आज अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

गर्म हवाओं के चलने से बढ़ा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों उत्तर-पश्चिम की ओर से गर्म हवाएं चल रही हैं, जो पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान के रास्ते यूपी में आ रही है। दूसरी तरफ प्रदेश में वायु गुणवत्ता सूचकांक ज्यादातर शहरों में मध्यम या खराब श्रेणी में है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन से चार दिनों में पारा 40 डिग्री पर पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि कि इन दिनों उत्तर-पश्चिमी गर्म हवाएं चल रही हैं, जो पाकिस्तान से राजस्थान होते हुए उत्तर प्रदेश में दाखिल होती हैं। इन गर्म हवाओं के चलते ही लगातार झांसी समेत बुंदेलखंड का तापमान बढ़ रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments