Sunday, May 5, 2024
Homeशिक्षा जगतफाउंडेशन लिटरेसी एवं न्यूमरेशी आधारित चार दिवसीय प्रशिक्षण हुआ प्रारम्भ

फाउंडेशन लिटरेसी एवं न्यूमरेशी आधारित चार दिवसीय प्रशिक्षण हुआ प्रारम्भ

कोमल पाराशर
बल्देव।
परिषदीय विद्यालयों की शैक्षणिक गुणवत्ता के सुधार के लिए ब्लॉक संसाधन केंद्र बलदेब पर चार दिवसीय फाउंडेशन लिटरेसी एवं न्यूमरेशी पर आधारित चार दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ खण्ड शिक्षा अधिकारी श्रीमती नीतू वर्मा द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यर्पण और दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया।


खण्ड शिक्षा अधिकारी ने प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों को अभिप्रेरित करते हुए कहा कि कक्षाओं में छात्रों की रुचि के अनुसार शिक्षण कार्य करके ही मिशन प्रेरणा के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों से प्रशिक्षण द्वारा प्राप्त विधाओं के माध्यम से कक्षाकक्ष में विषयबस्तु को रुचिकर तरीके से बच्चों के सामने प्रस्तुत करने को कहा।
प्रशिक्षण के सन्दर्भदाता और अकेडमिक रिसोर्स पर्सन डॉ जगदीश पाठक ने बताया कि थ्स्छ प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षकों के 40-40 के 2 बैचों में अलग अलग कक्षों में संचालित किया जा रहा है ,जोकि समस्त परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को दिया जाएगा।


उन्होंने बताया कि सीसीटीव कैमरों की निगरानी में संचालित उक्त प्रशिक्षण के प्रारंभ से अंत तक की संपूर्ण गतिविधियों को राज्य परियोजना कार्यालय एवं राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा ऑनलाइन मॉनिटर किया जा रहा है । श्री पाठक ने बताया कि इस प्रशिक्षण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निहित 3 से 6 वर्ष बर्ग के बच्चों को आंगनबाड़ी,बालवाटिका,प्री -स्कूल के माध्यम से मुफ्त, सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की कार्ययोजना पर चर्चा की गयी।


प्रशिक्षण के अंतिम सत्र में खण्ड शिक्षा अधिकारी ने मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए सभी प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों,शिक्षिकाओ को प्रेरित करते हुए उन्हें अपने विद्यालय में जाकर नवप्रवेश सहित सभी बच्चों को पुस्तक पढ़ने,गिनती,जोड़,घटाव आदि की समझ प्रशिक्षण से अर्जित तकनीकियों के अनुसार विकसित करने को कहा। प्रशिक्षण में सन्दर्भदाता के रूप में लक्ष्मण पाण्डेय, कृष्ण कुमार राजपूत,अनिल कुमार,समय सिंह डॉ जगदीश पाठक आदि सहयोग प्रमुख रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments