Sunday, May 5, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए के 5 छात्रों ने पास की आईआईटी जेएएम परीक्षा

जीएलए के 5 छात्रों ने पास की आईआईटी जेएएम परीक्षा


मथुरा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) द्वारा प्रतिवर्ष जेएएम परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के रसायन विज्ञान विभाग के पांच छात्रों ने सफलता प्राप्त की। सफल छात्रों ने इसका श्रेय शिक्षकों द्वारा प्रदान की जा रही उत्कृष्ट शिक्षा को दिया है।

आईआईएससी बैंगलोर, आईआईटी, आईआईएसईआर, केन्द्रीय विश्वविद्यालय एवं अन्य सरकारी वित्त पोशित संस्थानों में मास्टर ऑफ़ साइंस और अन्य स्नातकोत्तर विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आआईटी द्वारा प्रतिवर्श जेएएम प्रवेष परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में देष भर के विभिन्न संस्थानों के विद्यार्थी षामिल होते हैं। इसी परीक्षा में जीएलए विष्वविद्यालय, मथुरा से भी रसायन विज्ञान विभाग के छात्रों ने प्रतिभाग किया और पहली बार में ही पांच छात्रों को सफलता हाथ लगी है। सफल होने वाले छात्रों में अमन सोनकर, पिंकी षर्मा, रेखा, पूजा और तनिश्का कौषिक षामिल है।

जेएएम परीक्षा में सफलता पाने वाली बीएससी तृतीय वर्श रसायन षास्त्र की छात्रा पिंकी षर्मा ने बताया कि विभाग में प्रतियोगिता आधारित षिक्षण कार्य तथा उत्कृश्ट लैब के माध्यम से रसायन षास्त्र के मूल तथ्यों को आसानी से समझाया जाता है। अनुभवी व उच्च षिक्षित षिक्षक एक रणनीति के तहत छात्रों को इस प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करते हैं। गत वर्श इस परीक्षा को दो छात्रों ने उत्तीर्ण किया था। इस वर्श पांच छात्रों ने इस परीक्षा में अपना स्थान प्राप्त किया है।


रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. दीपक कुमार दास ने बताया कि विभाग में आधुनिक लैबों के साथ-साथ बेहतर रिसर्च के लिए भी अग्रसर है।यहां छात्र और षिक्षकों के तालमेल से रिसर्च के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। रसायन विभाग के षिक्षक सरकारी और गैर सरकारी प्रोजेक्टों पर कार्य कर अपने छात्रों को प्रेरित कर रहे हैं। षिक्षकों द्वारा छात्रों को रोजगारपरक बनाने के लिए देष के नामी उद्योगों एव संस्थानों में प्रषिक्षण कार्य कराया जाता है। इससे छात्रों को विशय की सूक्ष्मता को समझकर मनावोत्थान के लिए मदद मिलती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments