Saturday, May 18, 2024
Homeशिक्षा जगतहवन-पूजन के साथ राजीव इंटरनेशनल स्कूल में नए शैक्षिक सत्र का शुभारम्भ

हवन-पूजन के साथ राजीव इंटरनेशनल स्कूल में नए शैक्षिक सत्र का शुभारम्भ


लगन और मेहनत से ज्ञानार्जन करें छात्र-छात्राएं- डॉ. रामकिशोर अग्रवाल


मथुरा। सोमवार को विद्या की आराध्य देवी मां सरस्वती तथा श्रीगणेशजी की वंदना के साथ ही वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हुए हवन-पूजन के बाद राजीव इंटरनेशनल स्कूल में नए शैक्षिक सत्र का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में छात्र-छात्राओं से लगन और मेहनत के साथ ज्ञानार्जन करने का आह्वान किया।

सोमवार को सुबह से ही विद्यालय का माहौल खुशनुमा रहा। नए शैक्षिक सत्र को लेकर छात्र-छात्राओं में विशेष उत्साह और उमंग देखी गई। इसकी मुख्य वजह आनलाइन शिक्षा प्रणाली से छुटकारा भी माना जा सकता है। नए शैक्षिक सत्र के शुभारम्भ से पूर्व छात्र-छात्राओं ने मां सरस्वती और श्रीगणेशजी की वंदना का सस्वर पाठ किया, उसके बाद करपात्री महाराज ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन-पूजन कराया। हवन-पूजन में शिक्षकों के साथ ही छात्र-छात्राओं ने भी सहभागिता की।


डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि कोरोना संक्रमण से शैक्षिक गतिविधियों को काफी नुकसान हुआ है। आनलाइन शिक्षा प्रणाली से जहां विद्यार्थियों की लेखन क्षमता प्रभावित हुई है वहीं एक-दूसरे से शैक्षिक मंत्रणा भी नहीं हो पाती थी। अब जब सबकुछ सामान्य हो चुका है ऐसे में शिक्षकों पर बड़ी जवाबदेही है कि वह छात्र-छात्राओं की शिक्षा को पुनः पटरी पर लाने का प्रयास करें।


स्कूल के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौर में अधिकांश समय शिक्षण संस्थान बंद रहा लेकिन अब नियमित रूप से स्कूल खुलेगा। ऐसे में शिक्षकों का दायित्व है कि वह पुनः पहले जैसे अध्ययन-अध्यापन पर जोर दें ताकि बच्चों में जो भी कमियां आई हैं उन्हें सहजता के साथ अतिशीघ्र दूर किया जा सके। श्री अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा सत्र में शिक्षकों को कुछ अधिक जवाबदेह होना होगा।


स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने छात्र-छात्राओं का अभिनंदन करते हुए उम्मीद जताई कि वे पहले की तरह पूरी लगन और मेहनत से न केवल पढ़ाई करेंगे बल्कि अपनी मेधा से एक बार फिर से विद्यालय को गौरवान्वित करेंगे। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे नियमित रूप से विद्यालय आएं तथा अध्ययन में जो भी दिक्कतें महसूस हों, उनका समाधान अपने गुरुजनों से जरूर करें।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments