Saturday, May 18, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए के छात्र गौरव ने संसद में बढ़ाया विश्वविद्यालय का ‘गौरव‘

जीएलए के छात्र गौरव ने संसद में बढ़ाया विश्वविद्यालय का ‘गौरव‘


राष्ट्रीय युवा पर्यावरण संसद में छात्र ने जीएलए की पर्यावरण के प्रति जागरूकता के बारे में बताया



मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के बीएससी (ऑनर्स) कैमिस्ट्री के छात्र गौरव शर्मा ने संसद भवन नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय युवा पर्यावरण संसद में बतौर स्पीकर षामिल होकर विष्वविद्यालय का ‘गौरव‘ बढ़ाया है। बीते दिन संसद भवन नई दिल्ली में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के द्वारा राश्ट्रीय युवा पर्यावरण संसद का आयोजन किया गया। इस संसद में देष के सैकड़ों विद्यार्थी शामिल हुए। युवा पर्यावरण संसद दो सत्रों में आयोजित हुआ।

संसद सत्र में जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा से बीएससी (ऑनर्स) कैमिस्ट्री के छात्र गौरव शर्मा ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव के साथ स्पीकर के दायित्व का निर्वहन किया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपनी बात रखते हुए पौधों के संरक्षण का संकल्प दिलाया। सत्र में प्रतिभाग करने वाले कुछ युवाओं प्रतिभागियों ने अक्षय ऊर्जा, प्राकृतिक गैस और पवन ऊर्जा जैसे संयंत्रों की ओर ध्यान आकर्शित किया।

संसद में पर्यावरण पर अपनी बात रखते हुए छात्र गौरव ने कहा कि जीएलए में एक पौधा संरक्षण एप तैयार किया जा रहा है। इसके माध्यम से पौधों को लगाने से ज्यादा उनकी देखभाल पर जोर देने के लिए अपील की जायेगी। साथ ही छात्र ने जीएलए विष्वविद्यालय के हरे-भरे माहौल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भगवान श्रीकृश्ण की नगरी ब्रज भूमि पर स्थिति जीएलए विश्वविद्यालय में प्रतिमाह सैकड़ों पौधों लगाये जाते हैं। इन पौधों के संरक्षण के लिए विषेश टीम तैनात रहती है। यही नहीं विश्वविद्यालय ब्रजभूमि के विभिन्न गांव में विष्व पर्यावरण दिवस वाले दिन के अलावा प्रतिमाह विषेश अभियान चलाकर एनएसएस की टीम के माध्यम से हरित पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूकता करता है।


पर्यावरण संसद में जीएलए के छात्र के स्पीकर चुने जाने पर प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने बताया कि छात्र गौरव विष्वविद्यालय में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में अपना पूर्ण योगदान देता है। छात्र तभी आगे बढ़ता है, जब छात्र में आगे बढ़ने और कुछ कर गुजरने की ललक हो। उन्हांेने बताया कि जीएलए के छात्रों ने पौधा संरक्षण एप तैयार किया जा रहा है। इसके माध्यम से पौधों को लगाने से ज्यादा उनकी देखभाल पर जोर देने के लिए अपील की जायेगी। इस एप से प्रत्येक षहरवासी के अलावा ग्राम वासियों को जोड़ने का विकल्प तैयार किया जायेगा।


संसद में प्रथम सत्र के दौरान मुख्य अतिथि बतौर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, द्वितीय सत्र के दौरान विशिष्ट अतिथि केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और पद्मश्री सावजी ढोलकिया एवं विषेश अतिथि 12 वर्शीय पर्यावरण योद्धा आर्या चावड़ा और मास्टर कौटिल्य पंडित गूगल बॉय उपस्थित रहे। कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ब्रज प्रान्त के प्रान्त सह प्रचार प्रमुख अंषुमान षुक्ल का सहयोग सराहनीय रहा। संसद सत्र में छात्र ने स्पीकर चुने जाने पर अपने माता-पिता और कैमिस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. दीपक दास, एसोसिएट प्रो. डॉ. विवेक षर्मा का आभार जताया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments