Saturday, May 4, 2024
Homeराजनीतिविधायक मेघश्याम सिंह गोवर्धन के विकास के लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से...

विधायक मेघश्याम सिंह गोवर्धन के विकास के लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले, रखे 10 प्रस्ताव


मथुरा। गोवर्धन क्षेत्र के विधायक ठाकुर मेघश्याम सिंह विधानसभा क्षेत्र के विकास के प्रस्तावों को लेकर मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष गोवर्धन क्षेत्र में विकास संबंधी दस प्रस्ताव रखे। आइए जानते हैं कौन से हैं वह दस प्रस्ताव। उन्होंने बताया कि गोवर्धन एक धार्मिक एवं पौराणिक स्थल है। इस स्थल का नाम भी विश्व के मानचित्र पर अंकित है। यहां पर पूरे भारत वर्ष से श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों का आवागमन निरंतर बना रहता है।

1- 83, गोवर्धन विधान सभा के लगभग सम्पूर्ण क्षेत्र में खारा पानी है जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित हर घर नल योजना की द्वतीय चरण की शुरुआत गोवर्धन विधान सभा से कराने की कृपा करें।


2- विधान सभा में कोई बडा सरकारी व गैर सरकारी अस्पताल उपलब्ध नही है, आपके द्वारा प्रत्येक विधान सभा में सौ सईया अस्पताल बनाने की घोषणा किये जाने से सभी जनमानस खुश हैं।
अतरू मैं चाहूंगा कि सौ सईया अस्पताल की शुरुआत गोवर्धन से कराने की कृपा करें।


3- गोवर्धन विधान सभा में कन्या इण्टर कालेज व डिग्री कालेज उपलब्ध नही हैं, अतरू आपसे अनुरोध है कि छात्रों की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए कालेज की स्वीकृति प्रदान करने का कष्ट करें।


4- गोवर्धन विधान सभा में पंडित दीनदयाल वेटनरी विश्व विद्यालय की ग्राम माधुरी कुण्ड गोवर्धन में 1400 एकड जमीन खाली पडी है जो विश्व विद्यालय परिसर से लगभग 20 किमी0 के दूर है उक्त जमीन विश्व विद्यालय के उपयोग में नही है जिस पर अवैध कब्जा होता जा रहा है उक्त भूमि को कब्जा मुक्त कराते हुए मेडिकल कालेज, फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाये जाने की कृपा करें जिससे उक्त भूमि का सदुपयोग हो जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधाओं के साथ साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध हों।


5- गोवर्धन क्षेत्र की सीमा लगभग 40 किमी0 राजस्थान से लगी हुई जहां जलश्रोत अत्यन्त गहरा व खारा है । सप्तकोसीय गिरिराज जी परिक्रमा के अन्तर्गत कुण्डों में जलभराव एवं खेती की सिंचाई के लिए पूरा क्षेत्र नहर व नालों पर निर्भर रहता है इसमें जल आपूर्ति ओखला बैराज से होती है ओखला बैराज से आने वाला पानी उद्योग, कारखानों व सीवर का पानी है जो कि बहुत दूषित है जिससे कृषि भूमि की उर्वरक क्षमता नष्ट हो रही है अतरू मैं चाहूंगा कि क्षेत्र में सिंचाई एवं कुण्डों में जलभराव के लिए गंग नहर से पानी की आपूर्ति कराने की कृपा करें।


6- गोवर्धन क्षेत्र आर्थिक स्थिति से कमजोर है कृषि के अलावा अन्य कोई रोजगार के साधन नही है। कृपया आपसे अनुरोध है कि नवीन उद्योग लगवाये जाने की कृपा करें।


7- आपकी सरकार के विगत 5 वर्षों में गिरिराज जी एवं सप्तकोसीय परिकृमा मार्ग के सौन्दर्यीकरण एवं स्वच्छता के लिए बहुत कार्य हुआ है उक्त कार्यों को बढाते हुए सप्त कोसीय परिक्रमा में तीर्थ यात्रियों के विश्राम व पेयजल की व्यवस्था कराने का कृपा करें ।


8- मथुरा शहर के डेम्पियर नगर में जिला सहकारी बैंक लिमिटेड का किसान अतिथि गृह है जो कि बहुत जर्जर हालत में है, बैंक की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण इसका जीर्णाेद्धार नही हो सका है। उत्तर प्रदेश सहकारी बैंक लि. के बोर्ड में अनुदान के लिए पचास लाख रुपये प्रस्तावित किये थे लेकिन सहकारिता रजिस्टार के स्तर पर निरस्त कर दिया गया।
​माननीय जी आपसे मेरी प्रर्थना है कि किसी भी संस्था या माध्यम से किसान निवास का जीर्णाेद्धार कराने की कृपा करें


9- खेलो इण्डिया अभियान के तहत हमारी विधान सभा में एक स्टेडियम देने की स्वीकृति प्रदान करने की कृपा करें।


10- गोवर्धन में विगत 5 वर्षों में बहुत विकास कार्य हुए हैं गिरिराज जी की प्रसिद्धि के अनुरुप और उच्चस्तरीय सुविधाओं की जरूरत है।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments