Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़राम मंदिर निर्माण को दिल खोलकर दान कर रहे भक्तजन, हर महीने...

राम मंदिर निर्माण को दिल खोलकर दान कर रहे भक्तजन, हर महीने 50 लाख आ रहा दान

अयोध्‍या। राम मंदिर निर्माण को लेकर मंदिर ट्रस्‍ट और संघ परिवार की तरफ से पूरे देश में चंदा अभियान चलाया गया। संकल्‍प समर्पण निधि अभियान के दौरान राम मंदिर के लिए करीब 3500 करोड़ धनराशि जमा हुई। इसके बाद रोजाना रामलला मंदिर के दान पात्र में चढ़ावा और श्री राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के अयोध्‍या कार्यालय में हर महीने 50 लाख रुपये तक पैसा जमा हो रहा है।

ट्रस्‍ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश कुमार गुप्‍ता ने बताया कि इस राशि मे ऑनलाइन ट्रस्‍ट के खाते में सीधे जमा होने वाली धनराशि शामिल नहीं है। दान पात्र में जमा धनराशि को 15- 15 दिन पर खोल कर गिना जाता है जिसे गिनने मे ही 20 दिन का समय लग जाता है। दान पात्र में दान की गई राशि सिक्‍के व 10 से लेकर 2 हजार तक के नोट में मिलती हैं। यह चढ़ावा औसतन 40 से 50 लाख तक हर माह पहुंच रहा है।

गुप्‍ता ने बताया कि बैंक के अधिकारियों के साथ ट्रस्‍ट के प्रतिनिधि भी इस काम में सहयोग कर रहे हैं। जैसे-जैसे श्रद्धालुओं की सख्‍या दिनों दिन बढ़ रही है, उसी हिसाब से रामलला की चढ़ावा राशि में खासी बढ़ोत्‍तरी हो रही है। पर्व त्‍योहारों पर यह चढ़ावा राशि ज्‍यादा रहती है।

मंदिर निर्माण में अबतक 200 करोड़ खर्च
बताया गया कि मंदिर निर्माण में आगे के दिनों में खर्च तेजी से बढ़ेग । पत्‍थरों व अन्य निर्माण सामाग्री की खरीद में काफी रकम खर्च होने का अनुमान है। अब तक 200 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की धनराशि मंदिर की नींव व प्‍लिंथ के निर्माण में खर्च हो चुकी है। बताया जा रहा है कि दिसबंर, 2023 तक राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments