Saturday, April 20, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़अपना राशन कार्ड कर दें सरेंडर नहीं तो होगी बड़ी कार्रवाई, अपात्रों...

अपना राशन कार्ड कर दें सरेंडर नहीं तो होगी बड़ी कार्रवाई, अपात्रों को योगी सरकार की चेतावनी

लखनऊ। उत्तरप्रदेश में अब अपात्र राशन कार्ड धारक सरकार के निशाने पर आ गए हैं। शासन के मुताबिक अपात्र लोगों को फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए। अपात्रों को राशन मिलने से पात्र लोग इस योजना से वंचित रह जाएंगे। प्रशासन की तरफ से अब मुनादी करवाकर अपात्र लोगों को अपने कार्ड को सरेंडर करने की बात कहीं जा रही है। मथुरा में भी विभाग द्वारा की गई अपील का असर देखने को मिला है। अब तक तीन हजार से अधिक राशन कार्ड धारकों ने अपने राशनकार्ड सरेंउर कर दिए हैं।

कार्ड सरेंडर नहीं किया तो होगी कार्रवाई
प्रशासन कोटेदारों के माध्यम से राशन लेने वालों तक ये सूचना पहुंचाने का काम कर रहा है कि लखनऊ में जिला प्रशासन ने एक पत्र जारी किया है जिसमें यह बताया गया है कि ग्रामीण क्षेत्र में दो लाख सलाना और शहरी क्षेत्र में तीन लाख सलाना आय से कम वाले ही राशन कार्ड योजना के पात्र होंगे। इस मानकों के अन्दर नहीं आने वाले अपना कार्ड सरेंडर कर दें। ऐसा नहंी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और दिया गया राशन वसूला जाएगा।

कोटेदारो के मुताबिक, सभी को सरकार के आदेश के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि जो लोग इस मानक को पूरा नहीं करते वे अपना राशन कार्ड डीएम ऑफिस जाकर जमा करा रहे हैं। वहीं राशन लेने वालों का कहना है कि उन्हें अभी इस बारे में जानकारी नहीं है कि कार्ड कब जमा करने हैं। उनका कहना हे कि हम सभी पात्र हैं उसी वहज से लगातार ले रहे हैं।

लखनऊ के सीडीाओ अश्विनी कुमार के अनुसार अपात्र लोगों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा गया है। कई लीोगों ने सरेंडर करना शुरू भी कर दिया है। हमारा प्रयास है कि उन सभी को पर्याप्त राशन मिल पाए, जो इसके अपात्र हैं।
असिस्टेंड कमिश्नर फूड सप्लाई के अनिल कुमार दुबे ने बताया कि वह हर साल इस योजना का मूल्यांकन करते हैं। जिसमें अपात्र लोगों का फिल्टर करते हैं और पात्र लोगों को राशन देतें हैं। इस बार भी हमने न केवल आठ लाख कार्ड को निरस्त किया है जब कि कई लाख राशन कार्ड नए भी बनाए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments