Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़विधायकों को सीएम नीतीश का फरमानः अगले 72 घंटे पटना से बाहर...

विधायकों को सीएम नीतीश का फरमानः अगले 72 घंटे पटना से बाहर नहीं जाएं विधायक


पटना। बिहार में राज्यसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। सबसे ज्यादा गतिविधि नीतीश कुमार की पार्टी JDU में है। केंद्रीय मंत्री RCP सिंह के टिकट पर अभी कोई फैसला नहीं हो सका है। इस बीच सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 27 मई को जातीय जनगणना के मसले पर सर्वदलीय बैठक करने का ऐलान किया है। तभी खबर आ गई कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायकों के लिए फरमान जारी किया है कि अगले 72 घंटे तक सारे विधायक पटना में ही रहेंगे, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। JDU ने इसे अफवाह बताया है।

वहीं, राज्यसभा चुनाव से पहले बिहार की सियासत में बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। एक तरफ जातीय जनगणना के बहाने नीतीश और तेजस्वी की नजदीकी बढ़ रही है तो दूसरी तरफ जेडीयू के भीतरखाने से ही बगावत की खबर आ रही है। सीएम नीतीश कुमार केंद्रीय मंत्री RCP सिंह को दोबारा राज्यसभा नहीं भेजना चाहते हैं, जबकि सूत्रों की मानें तो RCP राज्यसभा का मोह छोड़ने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में पार्टी के भीतरखाने से ये चर्चा भी बाहर आने लगी है कि अगर RCP का पत्ता कटता है तो वो कुछ भी बड़ा कदम उठा सकते हैं। वो अपने खेमे के विधायकों के साथ अलग जा सकते हैं।

कल CM जाएंगे राजगीर

आधिकारिक जानकारी के अनुसार CM नीतीश कुमार कल यानी मंगलवार को राजगीर जाएंगे। जानकारों का कहना है कि जब-जब नीतीश राजगीर दौरे पर जाते हैं, कुछ न कुछ राजनीतिक भूचाल लाते हैं। साल 2017 में भी जब नीतीश कुमार महागठबंधन से अलग होने वाले थे, उसके ठीक पहले वह कुछ दिनों के लिए राजगीर चले गए थे। राजगीर से वापस आने के बाद उन्होंने महागठबंधन को छोड़ने का फैसला लिया था।

यही कारण है कि JDU के आला नेता किसी भी डैमेज से पहले अपनी तैयारी पुख्ता कर लेना चाहते हैं। इसी के तहत JDU के विधायकों से दस्तखत कराने की बात भी निकल कर सामने आ रही है। इसके अलावा वैसे विधायक जो RCP की जगह चुने गए दूसरे नेता का समर्थन करेंगे उन्हें पटना में ही रुकने की बात कही जा रही है।

बीजेपी ने साधी चुप्पी

इस पूरे मामले पर बीजेपी ने चुप्पी साध ली है। दैनिक भास्कर ने पार्टी के बड़े नेता से इसे समझना चाहा। वे इस पूरे मामले पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। उनका कहना है कि ये JDU का मामला है। BJP का इससे कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह सुरक्षित है।

नीतीश के फरमान को जातिगत जनगणना से जोड़ा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस फरमान को जातिगत जनगणना पर 27 मई को होने वाली बैठक को लेकर भी देखा जा रहा है। बिहार में जातिगत जनगणना को लेकर राजनीति तेज है। एक तरफ जहां जनगणना को लेकर JDU समेत RJD के बोल मिल रहे हैं, तो BJP इसके समर्थन में नहीं हैं। इसको लेकर बार-बार चर्चाएं तेज हैं। मुख्यमंत्री की तरफ से 27 मई की तारीख तय की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments