Tuesday, May 21, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए और दाथा आरोग्य इंस्टीट्यूट यूरोप के मध्य एमओयू साइन

जीएलए और दाथा आरोग्य इंस्टीट्यूट यूरोप के मध्य एमओयू साइन

  • जीएलए और दाथा आरोग्य के मध्य हुए एमओयू साइन से फार्मेसी के छात्रों को मिलेगा आयुर्वेद ज्ञान


मथुरा। कौन सी आयुर्वेद औशधि किस लाइलाज बीमारी के लिए कारगर साबित होगी और वह कैसे किस प्रकार तैयार की जाती है। ऐसा ही आयुर्वेद ज्ञान फार्मेसी के विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने के उद्देष्य से जीएलए विष्वविद्यालयए मथुरा और दाथा आरोग्य इंटरनेषनल हेल्थ इंस्टीट्यूट डीओओ पाडगोरिका मोटेनेग्रो यूरोप के मध्य एमओयू साइन हुआ है।


बीते दिनों ही दाथा आरोग्य इंटरनेषनल हेल्थ इंस्टीट्यूट डीओओ के पदाधिकारियों जीएलए विष्वविद्यालयए मथुरा का विजिट किया। इस दौरान उनके माध्यम से विष्वविद्यालय में चार दिवसीय हेल्थ अवेयरनेस कैम्प का आयोजन हुआ। कैम्प में विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्य ने चेकअप कराकर कैम्प का लाभ उठाया। पदाधिकारियों ने सभी सदस्यों को आयुर्वेद की बारीकियों से सभी को अवगत कराया। इसी कार्यक्रम के दौरान जीएलए और दाथा आरोग्य इंटरनेषनल के मध्य एक एमओयू साइन हुआ है। यह एमओयू जीएलए कुलसचिव अषोक कुमार सिंह एवं दाथा आरोग्य इंटरनेषनल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डाॅण् राघवन रमनकुट्टी एवं डायरेक्टर षारदा रामासामी के हस्ताक्षर के बाद से प्रभावी हुआ। डाॅण् राघवन ने कहा कि निष्चित जीएलए के साथ करार होने से संस्था और छात्रों को आयर्वुेद के क्षेत्र में काफी लाभ मिलेगा। आयुर्वेद में रिसर्च के भी कई अवसर हैंए जो कि आगामी समय में सभी के लिए लाभप्रद साबित होंगे।


डीन इंटरनेषनल रिलेषंस एंड एकेडमिक कोलाॅबोरेषन प्रोण् दिलीप कुमार षर्मा ने बताया कि दाथा आरोग्य इंटरनेषनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के साथ जो एमओयू साइन हुआ है। यहां समय.समय पर पहुंचकर जीएलए के विद्यार्थी आयुर्वेद के विभिन्न आयामों से अवगत होंगे हीए बल्कि कौन सी औशधि किस लाइलाज बीमारी में कब काम आयेगी इस संबंध में भी फार्मेसी विभाग के विद्यार्थियों को ज्ञान मिलेगा। दाथा के विशय.विषेशज्ञ विष्वविद्यालय में पहुंचकर अतिथि व्याख्यान और आयोजित होने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के माध्यम से भी विद्यार्थियों से ज्ञान साझा कर सकेंगे।


फार्मेसी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोण् मीनाक्षी वाजपेयी  ने कहा कि फार्मेसी के रिसर्च स्काॅलर्स एवं विद्यार्थियों को अंतरराश्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाले आयुर्वेद एवं फिजियोथेरेपी के विषेशज्ञों से भी ज्ञान मिलेगा। फार्मेसी विभाग की असिस्टेंट प्रोण् सोनिया सिंह और लेक्चरर आषिमा आहूजा ने बताया कि जीएलए के फार्मेसी विभाग के आयुर्वेद पर भी रिसर्च होती है। इस अवसर पर कुलपति प्रोण् फाल्गुनी गुप्ताए असिस्टेंट मैनेजर एकेडमिक कोलाॅबोरेषन हिमानी कौषिक आदि उपस्थित रहे।

जीएलए फार्मेसी के पांच छात्रों को जीपैट में सफलता
मथुरा। जीएलए विष्वविद्यालयए मथुरा के फार्मेसी विभाग के 5 छात्रों ने जीपैट की परीक्षा पास कर विभाग का नाम रोषन किया है। छात्रों की इस उपलब्धि पर कुलपति प्रोण् फाल्गुनी गुप्ताए प्रतिकुलपति प्रोण् अनूप कुमार गुप्ता ने सफल छात्रों बधाई दी है। विभागाध्यक्ष प्रोण् मीनाक्षी वाजपेयी ने बताया कि जीपैट एक राश्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। इस परीक्षा को प्रत्येक वर्श एनटीए आयोजित करती है। यह एमफार्मा में प्रवेष लेने में सहायक होती है। साथ ही एआईसीटीई से स्काॅलरषिप हेतु विद्यार्थियों पात्रता मिल जाती है। विभागाध्यक्ष ने छात्रों की सफलता पर कहा कि विभागीय षिक्षक छात्रों प्रत्येक काम्पटीषन हेतु तैयार करते हैं और उन्हें बेहतर षिक्षा देते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments