Sunday, May 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़अपने से अधिक मरीज का ध्यान दें चिकित्सकः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

अपने से अधिक मरीज का ध्यान दें चिकित्सकः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

  • के.डी. मेडिकल कॉलेज में मरीजों की सही देखभाल पर हुई कॉन्फ्रेंस


मथुरा। जीवन में शांति का विशेष महत्व है। अर्थ से शांति नहीं बल्कि अशांति मिलती है लिहाजा हमें हमेशा कर्म को प्रधानता देनी चाहिए क्योंकि कर्म ही पूजा है। चिकित्सकीय पेशे में एक चिकित्सक को अपने से अधिक मरीज की चिन्ता होनी चाहिए। मरीज की पल-पल की खबर रखना हर चिकित्सक का कर्तव्य है। उक्त सारगर्भित उद्गार आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने शुक्रवार को के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के सभागार में आयोजित एथिक्स इन पेशेंट केयर कॉन्फ्रेंस में पी.जी. और इंटर्नशिप कर रहे मेडिकल छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इससे पूर्व डॉ. अग्रवाल ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर कॉन्फ्रेंस का शुभारम्भ किया।


डॉ. अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सक के लिए मरीज ही सर्वोपरि है लिहाजा उसकी भलाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। किसी मरीज के साथ चिकित्सक की सहज-सरल वाणी ही उसकी आधी पीड़ा का निवारण कर देती है लिहाजा रोगी के साथ हमेशा मधुर व्यवहार किया जाना चाहिए। कॉन्फ्रेंस में डीन डॉ. आर.के. अशोका ने कहा कि चिकित्सकों का आपसी सामंजस्य, उनकी संवेदनशीलता, जवाबदेही, सही व्यवहार और उपचार रोगी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ में बहुत सहायक है।


शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने बताया कि हमारे धर्म-पुराणों में भी इस बात का उल्लेख है कि यदि एक चिकित्सक को अपने दुश्मन का भी उपचार करना है तो उसे पूर्ण मनोयोग से किया जाना चाहिए। डॉ. शर्मा ने उपस्थित जूनियर चिकित्सकों, नर्सेज तथा पैरामेडिकल कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे अपने शालीन व्यवहार और वाणी से न केवल मरीज का दिल जीत सकते हैं बल्कि समाज के सामने सेवाभाव का उदाहरण भी पेश कर सकते हैं। डॉ. शर्मा ने कहा कि इलाज से पूर्व चिकित्सक को मरीज की स्थिति उसके साथ आए परिजनों से स्पष्ट कर देनी चाहिए। इससे भविष्य में किसी भी विवाद से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक चिकित्सक को किसी दबाव में आकर कोई कार्य नहीं करना चाहिए।

मेडिकल यूनिट द्वारा आयोजित कॉन्फ्रेंस में डॉ. पारुल गर्ग ने प्रोफेशनल मिसकंडेक्ट पर अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र कुमार, डॉ. विक्रम शर्मा, डॉ. मंजू पांडेय, डॉ. वी.पी. पांडेय, डॉ. गगन दीप कौर, डॉ. के.पी. दत्ता, डॉ. ए.सी. बंसल आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मुख्य प्रशासनिक निदेशक अरुण अग्रवाल, बड़ी संख्या में चिकित्सक, नर्सेज तथा मेडिकल छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन इस कॉन्फ्रेंस की कोआर्डिनेटर डॉ. गगन दीप कौर ने किया।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments