Friday, April 26, 2024
Homeशिक्षा जगतअमृत योग सप्ताह: संस्कृति विवि में सैंकड़ों विद्यार्थियों ने किया योगाभ्यास

अमृत योग सप्ताह: संस्कृति विवि में सैंकड़ों विद्यार्थियों ने किया योगाभ्यास



मथुरा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा मनाए जा रहे अमृत योग सप्ताह के अंतिम दिन संस्कृति विश्वविद्यालय के मुख्य मैदान में आयोजित योग उत्सव में सैंकड़ों विद्यार्थियों, शिक्षकों और आम लोगों ने योगाभ्यास किया। इस अनूठे आयोजन में सुबह सात बजे से संस्कृति आयुर्वेद के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा विधिवत तरीके से आसन और प्राणायाम कराया गया।


मंगलवार 21 जून की प्रातः सुबह सात बजे से पहले ही संस्कृति विवि के मुख्य मैदान में विद्यार्थी और शिक्षकों के अलावा आमजन जुटने लगे। योग प्रशिक्षक सुरेंद्र योगी ने मंच पर आकर योग के महत्व और जीवन के लिए इसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। इसी दौरान योगाभ्यास करने आए विद्यार्थियों, शिक्षकों और आम जन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में दिए गए उद्बोधन का सजीव प्रसारण सुनाया गया। तत्पश्चात योगी सुरेंद्र ने अपने सहयोगियों के साथ सबको सूक्ष्म व्यायाम, आसन और प्राणायाम कराया। योगाभ्यास का यह उत्सव लगभग 40 मिनट तक चला। योग प्रशिक्षक के सुझाव पर सबने प्रतिदिन योगाभ्यास करने का संकल्प लिया।


योग उत्सव का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि संस्कृति विश्वविद्यालय के चांसलर सचिन गुप्ता ने कहा जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री ने बोला है कि योग हमारे जीवन का हिस्सा नहीं बल्की जीवन जीने का तरीका है। योग से सिर्फ शरीर ही नहीं स्वस्थ रहता बल्की हमारे मन को भी यह स्वस्थ रखता है। इसके महत्व को सारे विश्व ने स्वीकार किया है और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। चांसलर गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में योग का महत्व और उभर कर सामने आया। बीमारी से बचने के लिए और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबने इसे अपनाया। उन्होंने इस अवसर पर सभी को आठवें विश्व योग दिवस की बधाई दी।

विवि के कुलपति डा. तन्मय गोस्वामी, संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. सुजित दलाई ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संस्कृति विवि द्वारा अमृत योग सप्ताह ध्येय वाक्य ‘मानवता के लिए योग’ को लेकर 14 जून से मना रहा है, जो आज इस योग उत्सव के साथ पूर्ण हो रहा है। डा. तन्मय गोस्वामी ने कहा कि योग योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने (योग) का काम होता है। इस विद्या के जनक भारत के ऋषि-मुनि हैं। योग उत्सव में भारतीय जनता पार्टी की जिला अध्यक्ष श्रीमती मधु शर्मा भी उपस्थित रहीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments