Tuesday, May 7, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़श्री गिर्राज महाराज कॉलेज में मनाया गया 8वाँ अन्तराष्ट्रीय योग दिवस

श्री गिर्राज महाराज कॉलेज में मनाया गया 8वाँ अन्तराष्ट्रीय योग दिवस

मथुरा। श्री गिर्राज महाराज कॉलेज, मथुरा में आज 8वाँ अन्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2022 को बङे हर्षाेल्लास के साथ संस्थान के प्रागण में मनाया गया। इस अवसर पर मथुरा के प्रसिद्व योगाचार्य अर्जुन सिंह द्वारा योग करवाया गया।
इस योग दिवस के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बी.जे.पी. महानगर अध्यक्ष विनोद अग्रवाल , दुर्गेश शर्मा डीजी साइंन्स एण्ड डी-अल्टीमेट फिटनेस के बिजनेस ऑनर एवं आशुतोष शुक्ला, वाइस चेयरमैन श्री गिर्राज महाराज ग्रुप, मथुरा, डायरेक्टर डॉ. सुभाषचन्द्र शर्मा, समस्त महाविद्यालय का स्टाफ एवं में सैकडों की संख्या में छात्र-छात्रायें उपस्थित रहें।


योगाचार्य अर्जुन सिंह ने बताया कि आज के व्यस्त जीवन में योग का विशेष महत्व है। जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए खान-पान आवश्यक है। उसी प्रकार योग भी हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। यदि हम रोग मुक्त व शांति से परिपूर्ण जीवन व्यतित करना चाहते हैं तो योग को अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है। उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय योगासनों व अपने अनुभवों को विस्तारपूर्वक हम सभी को प्रशिक्षिण प्रदान किया।

प्रत्येक योगासनों से होने वाले शारीरिक लाभों के बारे में भी प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में अन्तराष्ट्रीय पॉवर लिफ्टिंग दो बार स्वर्ण पदक विजेता दुर्गेश शर्मा ने भी शारीरिक स्वस्थता एवं देशी खान-पान का महत्व पर अपने विचार व्यक्त कर हमें लाभान्वित किया। इसके साथ ही विनोद अग्रवाल (बीजेपी महानगर अध्यक्ष) ने योग के महत्व को बताते हुये यह बताया कि हम कैसे कैसे योग करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं एवं महाविद्यालय के समस्त मुख्य अतिथि एवं शिक्षकगणों और गिर्राज महाराज के वाइस चेयरमैन डॉ0 आशुतोष शुक्ला की भूरि-भूरि प्रशंसा की। सभी छात्र-छात्राओं के भाग लेने पर उनकी प्रशंसा कर उनका मनोबल बढ़ाया और उन्हें आगामी दिनों में योग का योग में बढ़चढ़कर प्रोत्साहित किया।

इस कार्यक्रम के दौरान श्री गिर्राज महाराज कॉलेज के चेयरमैन डॉ. आशुतोष शुक्ला ने समस्त छात्र-छात्राओं और अतिथियों का अमूल्य समय निकालकर इस कार्यक्रम में भाग लेकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए आभार व्यक्त किया और समस्त छात्र-छात्राओं को आगामी समय में और अपने स्वस्थ्य रहने के लिए योग के लिए प्रोत्साहित किया, उन्होंने बताया कि आज योग का हमारे जीवन में विशेष महत्व है और सभी उपस्थित जनों का धन्यवाद ज्ञापन दिया।


कार्यक्रम के संचालक सुभाष चन्द्र शर्मा डायरेक्टर एसजीएमसी, प्रो. बिन्दू सिंह, प्रो. नीति शर्मा, प्रो चंचल शर्मा, प्रो मिनि कंचन, प्रो विनय कुमार, प्रो धवल सिंह, प्रो कविता सिंह और प्रो मुक्ति दुहान आदि ने कार्यक्रम में विशेष योगदान देकर सफलता पूर्वक समायोजित किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments