Monday, May 6, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़एक जुलाई से कुपोषित बच्चों का होगा चिन्हांकन, कुपोषण से बचाव को...

एक जुलाई से कुपोषित बच्चों का होगा चिन्हांकन, कुपोषण से बचाव को होंगी सामुदायित गतिविधियां


मथुरा। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा राजीव भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी मथुरा की अध्यक्षता में संभव अभियान 2022 के संबंध में विशेष बैठक का आयोजन किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिनव मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2022 में दिनांक 1 जुलाई 2022 से 30 सितंबर 2022 तक संभव अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान में कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन, सन्दर्भन, उपचार एवं प्रबंधन के साथ-साथ कुपोषण के बचाव हेतु सामुदायिक गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा।

कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि संभव अभियान को तीन मुख्य मासिक थीम एवं सप्ताहिक थीम के आधार पर आयोजित किया जाएगा संभव अभियान में जुलाई की थीम श्स्तनपान प्रोत्साहनश् अगस्त की थीम ऊपरी आहार है। वह सितंबर में श्पोषण माहश् का आयोजन किया जाएगा.। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक में अंतर विभागीय समन्वय सुनिश्चित करते हुए संभव अभियान की विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई।


बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के दायित्वों के बारे में चर्चा की गई। स्वास्थ्य विभाग से अपेक्षा की गई है कि आशा आंगनबाड़ी और एएनएम के माध्यम से कुपोषित बच्चों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण संवर्धन को लेकर अभियान में सहयोग प्रदान की जाए। पंचायती राज विभाग को बताया गया कि ग्राम पंचायत विकास की कार्ययोजना में पोषण पंचायत एवं पोषण चौपाल को रखा जाए। साथ ही पोषण उत्सव के आयोजन में सहयोग प्रदान करें।


ग्राम्य विकास विभाग कुपोषित बच्चो के परिवार को मनरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी। शिक्षा विभाग स्कूलों में पोषण परामर्श सत्रों का आयोजन कराएगा। खाद्य एवं रसद विभाग से अपेक्षा की गई है कि कुपोषित बच्चों के परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराए।

उद्यान विभाग को बताया गया कि वे पोषण वाटिका की स्थापना में फलदार एवं सहजन के पौधों के बीज आदि की व्यवस्था में सहयोग दे। पशुपालन विभाग को निर्देशित किया गया की कुपोषित बच्चों के परिवार को गाय की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। डीपीआरओ किरण चौधरी ने प्रधानों के सहयोग से इसे सफल कराने की बात कही, वही यूनिसेफ की मंडल कोऑर्डिनेटर ममता पाल एवं टीएसयू प्रतिनिधि अर्चना ने सम्भव अभियान के तकनीकी पक्ष से सभी अधिकारियों को अवगत कराया।

बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी किरण चौधरी, जिला पूर्ति अधिकारी सतीश मिश्रा, सीवीओ हरेंद्र सिंह, सीडीपीओ छवि शर्मा, अशोक सिंह, योगेंद्र सिंह, मुख्य सेविकाएं आदि मौजूद रही।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments