Friday, April 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़भारत के योग प्रशिक्षक को मिला ‘लाइट ऑफ एशिया’ अवार्ड

भारत के योग प्रशिक्षक को मिला ‘लाइट ऑफ एशिया’ अवार्ड

  • एशियन पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में मथुरा हुआ गौरवान्वित

मथुरा। एशियन पावर लिफ्टिंग फेडरेशन द्वारा विश्व योग दिवस पर कोयम्बटूर में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में मथुरा के अंतर्राष्ट्रीय पावर लिफ्टर एवं योग प्रशिक्षक दिनेश चतुर्वेदी को ‘लाइट आफ एशिया’ अवार्ड से संम्मानित किया गया। फेडरेशन द्वारा शुरू किए गए इस सम्मानित अवार्ड को पहली बार ही हासिल करने में भारतीय कोच की इस सफलता की खेल की दुनिया में काफी चर्चा हो रही है।

बताते चलें कि पावर लिफ्टिंग में खिलाड़ी के रूप में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिताब हासिल कर चुके मथुरा के दिनेश चतुर्वेदी पिछले 17 वर्षों से खिलाड़ियों को योग का सहारा लेकर अपने खेल को निखारने का प्रशिक्षण दे रहे हैं। पावर लिफ्टिंग कामन वेल्थ खेलों में कई बार योग प्रशिक्षक के रूप में भारतीय टीमों के कोच के रूप में अपना योगदान देते रहे हैं।

विश्व योग दिवस पर कोयम्बटूर में 17 से 21 जून तक आयोजित एशियन चैंपियनशिप के लिए दिनेश चतुर्वेदी को विशेष रूप से बुलाया गया था। उनको यहां बहुलाने के पीछे 17 वर्ष से पावर लिफ्टिंग में उनके द्वारा योग के उपयोग लिए किए गए उनके प्रयोगों को एक पहचान देना तो था ही साथ ही इसके लिए फेडरेशन ने उनको सम्मानित भी करने का मन बनाया था। इसी वर्ष फेडरेशन द्वारा शुरू किये गए महत्वपूर्ण ‘लाइट आफ एशिया अवार्ड’ किसी भारतीय को दिया जाना ही भारत के लिए गौरव का विषय बन गया है। योग प्रशिक्षक दिनेश को यह अवार्ड चैंपियनशिप के दौरान पावर लिफ्टिंग फेडरेशन के एशियन प्रेसीडेंट फरसीद सुल्तानी ने प्रदान किया। इस मौके पर मौजूद एशियन पावर लिफ्टिंग फेडरेशन के एशियाई जनरल सेक्रेटरी पं.राजेश तिवारी, इंडया जनरल सेक्रेट्री पीजे जोसफ, तकनीकि हेड अजितेश नायर ने भी पावर लिफ्टिंग में योग के अभिनव प्रयोग के लिए योग प्रशिक्षक दिनेश चतुर्वेदी की सराहना की और उन्हें इस मौके पर बधाई दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments