Saturday, April 27, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)दशकों बाद कई शुभ योगों में आज से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि प्रारंभ

दशकों बाद कई शुभ योगों में आज से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि प्रारंभ

हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व का अपना एक अलग ही महत्व होता है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार साल में नवरात्रि चार बार आता हैं। जिसमें से दो सामान्य और दो गुप्त नवरात्रि होता है। आषाढ़ मास में आने वाले नवरात्रि को आषाढ़ गुप्त नवरात्रि कहा जाता है। इस साल आषाढ़ नवरात्रि 30 जून से प्रारंभ हो रहे हैं, जो कि 8 जुलाई तक रहेगा. आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में की जाने वाली पूजा अपना अलग महत्व रहता है. इसमें की जाने वाली पूजा को भी गुप्त रखा जाता है।

बता दें कि गुप्त नवरात्रि के दौरान गुप्त रूप से मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। नवरात्रि के पीछे यह विचार प्रचलित है कि इस दौरान मां दुर्गा की गुप्त रूप से पूजा की जाती है। ऐसा करने से पूजा का फल कई गुना ज्यादा मिलता है। इस नवरात्रि के दिनों में सुख-समृद्धि व शांति के लिए कुछ खास उपाय किए जाते हैं। माना जाता है कि इस दौरान आप जितनी गुप्त तरीके से पूजा करते हैं उतना ही फायदा मिलता है. वहीं, उत्तर दिशा की ओर मुख करके पूजा करना और भी श्रेष्ठ माना जाता है। गुप्त नवरात्रि में तंत्र और मंत्र दोनों के जरिए पूजा की जाती है।

इस बार की गुप्त नवरात्रि अनेकों रूप से विशेष मानी जा रही है क्योंकि, दशकों बाद इस गुप्त नवरात्रि का प्रारंभ कई शुभ योगों में हुआ है. इस बार मां दुर्गा नाव पर सवार होकर आ रही हैं. गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा के अलावा माँ के 10 रूपों मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, माता छिन्नैमस्ता, भुवनेश्वरी, मां धुम्रावती, त्रिपुर भैरवी, मातंगी मां बगलामुखी और कमला देवी की आराधना करते हैं. इस नवरात्रि के दौरान 10 महाविद्या की पूजा की जाती है. ऐसे में मनोकामना को शीघ्र पूरा करने के लिए इस दौरान दुर्गा सप्तशती और सिद्ध कुंजिकास्तोत्र का पाठ अवश्य करना चाहिए.

जानें गुप्त नवरात्रि के उपाय

  1. गुप्‍त नवरात्रि के दिनों में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कमल का फूल अर्पित करना चाहिए. अगर कमल का फूल नहीं मिल पा रहा है तो घर में कमल के फूल वाली कोई तस्वीर भी लगा सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर पर वास होता है.
  2. इस नवरात्रि में धन और समृद्धि की प्राप्ति के लिए चांदी या सोने का सिक्‍का घर पर लाने से बरकत आती है. मान्यता है कि मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.
  3. अगर आप या आपका कोई परिचित बीमारी से परेशान है तो गुप्‍त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को लाल रंग के पुष्‍प अर्पित करें. इसके साथ ही ऊं क्रीं कालिकायै नम: मंत्र का जप करें. मान्यता है कि ऐसा करने मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  4. इस नवरात्रि के दौरान कर्ज से भी मुक्ति पा सकते हैं. गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के समक्ष गुग्‍गल की सुगंध वाली धूप जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है.
  5. नवरात्रि में मोरपंख को घर में लाना शुभ माना गया है. मां लक्ष्‍मी की सवारी में से एक मोर भी होता है. मोर पंख को घर पर लाने से आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा भी आती है.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments