Saturday, April 20, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए ने गोद लिए स्कूली बच्चों के साथ मनाया अमृत महोत्सव

जीएलए ने गोद लिए स्कूली बच्चों के साथ मनाया अमृत महोत्सव

-जीएलए द्वारा गोद लिए गए स्कूल के बच्चों ने आंझई और जैंत में निकाली हर हाथ तिरंगा लेकर रैली

मथुरा। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा द्वारा गोद लिए गए परिषदीय संवलित विद्यालयों के बच्चों द्वारा गांवों में प्रभात फेरी निकाली गई। प्रत्येक बच्चे के हाथ तिरंगा देख उनके अभिभावक और ग्रामवासी भी इस रैली के हिस्सा बने।


विदित रहे कि जीएलए विश्वविद्यालय ने ग्राम जैंत और आंझई के 6 सरकारी प्राथमिक विद्यालय गोद लिए हैं। वर्तमान में गोद लिए गए विद्यालयों की दिवारें भी बच्चों को पढ़ाती हैं। इन्हीं बच्चों में श्रेश्ठ जीवन मूल्य स्थापित करने के लिए समय-समय पर विभिन्न सांस्कृतिक, षैक्षणिक और खेलकूद कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। शनिवार को भी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ग्राम जैंत और आंझई में परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के द्वारा हर हाथ तिरंगा लेकर प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी के दौरान प्रत्येक बच्चे के मुंह से मेरी जान तिरंगा है, मेरी शान तिरंगा है, भारत माता की जय आदि नारों से समूचा ग्राम गुंजायमान हो उठा। प्रत्येक बच्चे के हाथ में तिरंगा देख और उनमें भारत माता के प्रति भावना देख ग्रामवासी भी इस फेरी में षामिल हो गए। सभी ग्रामवासियों ने भी अपने हाथों मंे तिरंगा लेकर देष भक्ति के नारे लगाए। इसके बाद सभी लोगों ने अपने घरों पर तिरंगे लगाए। थोड़ी देर में ही समूचा गांव देषभक्ति के रंग में रंग गया।


जीएलए के प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में प्रभात फेरी के दौरान देषभक्ति के प्रति जो जज्बा और जुनून देखने को मिला वह निष्चित ही प्रशंसनीय था। बच्चों ने समूचे गांव में फेरी की। इसके अलावा ग्रामवासियों ने काफी सहयोग किया। जीएलए विश्वविद्यालय का लक्ष्य गोद लिए गए विद्यालयों के बच्चों को श्रेष्ठ नागरिक बनाना है। अभी से इन बच्चों को इस प्रकार तैयार किया जा रहा है कि उच्च षिक्षा के दौरान भी यह बच्चे बिना रूकावट अपने सदमार्ग पर अग्रसर होंगे।


जीएलए के छात्रों ने निकाली रैली मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के शिक्षक और छात्रों ने भी अपने हाथों में तिरंगा लेकर रैली निकाली। देषभक्ति नारों के बीच प्रत्येक छात्र और शिक्षकों सहित पदाधिकारियों ने भी इस रैली में भाग लिया। साथ ही साथ जीएलए एनसीसी कैडेट भी इस रैली के हिस्सा बने। रैली का शुभारंभ कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता ने किया। उन्होंने कहा कि देश आजादी के 75 वर्श पूर्ण कर रहा है। इन वर्षों में देश में बहुत बदलाव हुए हैं। शिक्षा के क्षेत्र मंे भी केन्द्र सरकार ने बहुत अच्छे कदम उठाये हैं। नई राश्टंीय शिक्षा नीति से प्रत्येक विद्यार्थी को लाभ मिलेगा। साथ ही साथ जीएलए विश्वविद्यालय भी अपने प्रत्येक विद्यार्थी को श्रेष्ठ नागरिक बनाने के साथ-साथ रोजगार के मार्ग पर अग्रसर करने के लिए जुट गया है।


इस अवसर पर प्रो. दीपक दास, डॉ. हिमांशु शर्मा, अजय शेखावत, राहुल अरोड़ा, गौरव षर्मा, कौस्तुभ श्रीवास्तव, राहुल उपाध्याय, ब्रिज बिहारी सिंह, भूपेन्द्र कुमार सिंह, आकाश कुमार, श्याम नारायण राय, आशीष राय, हरीओम शुक्ला, पूनम त्रिवेदी, सोनिका आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments